आपदा प्रबंधन को लेकर श्री सिंहेश्वरी इण्टर कालेज में मॉकड्रिल प्रशिक्षण

December 2, 2021 9:44 am0 commentsViews: 203
Share news

अजीत सिंह

सिद्धार्थनगर। जनपद के 50 विद्यालय में मुख्यमंत्री स्कूल सुरक्षा कार्यक्रम के तहत प्रशिक्षण का आयोजन किया गया। जिला मुख्यालय स्थित श्री सिंहेश्वरी इण्टर कालेज में मुख्यमंत्री विद्यालय सुरक्षा कार्यक्रम प्रशिक्षण में 50 बच्चों और 2 अध्यापकों को प्रशिक्षित किया गया। आपदाओं से निपटने के लिए विद्यालय की तैयारियों का जायजा लिया गया और खतरों को चिन्हित विचार विमर्श किया गया।

मास्टर ट्रेनर सुनील केसी ने छात्रों को प्राकृतिक एवं मानवकृत आपदाओं के बारे में विस्तृत जानकारी दिया एवं उनसे बचाव के तरीके बताए। आग, बाढ़, भूकंप, आकाशीय बिजली आदि आपदाओं से ग्रामीण-शहरी परिवेश में रह रहे बच्चों को आपदाओं से बचाव के लिए तैयार करने को लेकर उन्हें व्यावहारिक प्रशिक्षण भी दिया गया। बच्चों को सर्पदंश, भूकंप, आग, बाढ़ व जलश्राव होने, बिजली का शॉट सर्किट होने, भगदड़, दुर्घटना संबंधित विभिन्न तरह की प्राकृतिक व कृत्रिम आपदा आने पर बचाव के लिए प्रशिक्षण दिया गया। जिससे वे अपनी सुरक्षा के साथ स्कूल व घर-गांव में आसपास के लोगों की सुरक्षा कर सकें।

जानकारी हो कि मुख्यमंत्री विद्यालय सुरक्षा कार्यक्रम में विद्यालयी बच्चों को आपदाओं के प्रति सजग एवं जागरूक करके न केवल उनकी सुरक्षा सुनिश्चित करने का प्रयास किया जा रहा है बल्कि उन्हें आपदाओं के समय बिना घबराए उपाय ढूढ़ने हेतु तैयार किया जा रहा है। इस दौरान आपदा टीम का गठन भी किया गया। सभी को जिम्मेदारी सौंपी गई एवं पास के सहायता केंद्रों के नाम लिखे गए।

दो दिन के प्रशिक्षण मे एक दिन मॉकड्रिल भी किया गया और विभिन्न प्रकार के संबंधित चार्ट भी बनाए गए। फायर डिपार्टमेंट विभाग के कर्मचारियों ने आग पर मॉकड्रिल किया। आग लगने पर नियंत्रण करने के तरीकों के करीब जाना। छात्रों के प्रश्नों के सही उत्तर से संतुष्ट किया गया।

इस दौरान प्रधानाचार्य डॉ. नीरज श्रीवास्तव ने कहा विद्यालय सुरक्षा संम्बन्धित प्रशिक्षण समय-समय पर बच्चों को मिलते रहना चाहिए जिससे भविष्य में वे हमेशा आपदाओं का सामना करने के लिए तैयार रहें। उन्होंने विद्यालय में आयोजित कार्यक्रम की सराहना की। इसमें रंजनी रंजन, विनय, अनमोल, ब्रिजेशमणि त्रिपाठी, सतीश चंद्र गुप्ता, विक्की सिंह, राहुल कुमार, सुनील कुमार सहित सैकड़ों छात्र छात्राए मौजूद रहे।

(179)

Leave a Reply


error: Content is protected !!