अतिकमण हटाने गई टीम पर दबंगों का हमला कानूनगो समेत 6 घायल, आधा दर्जन पुलिस हिरासत में

August 22, 2020 1:56 pm0 commentsViews: 918
Share news

शिव श्रीवास्तव

महराजगंज जिले के श्यामदेउरवा थाना क्षेत्र के माधवपुर गांव में गत दिवस अतिक्रमण हटाने पहुंची टीम पर अतिक्रमणकारियों ने लाठी डंडों से हमला कर दिया। इस दौरान कानूनगो सहित करीब आधा दर्जन लोग घायल हो गए। उन्हें सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र परतावल लाया गया, जहां पर चार की हालत गंभीर है। वहीं अतिक्रमणकारियों की दबंगई से सहमे कर्मचारियों ने इसकी सूचना उच्चाधिकारियों को दी। सूचना पाकर मौके पर पहुंची राजस्व टीम ने पुलिस की मदद से घंटों बाद अतिक्रमण हटाने में सफल हुई। इस दौरान मौके पर उत्पात मचा रहे करीब आधा दर्जन दबंग लोगों को पुलिस थाने लाई। जहां पर इन लोगों से पूछताछ की जा रही है।

ग्राम प्रधान पति शैलेंद्र गुप्ता ने बताया कि ग्राम सभा की भूमि रकबा नंबर 250 और 251 की 42 डिस्मिल जमीन पर गांव के कुछ दबंग कब्जा कर लिए थे। इसी बीच ग्राम सभा में पंचायत भवन निर्माण के लिए शासन से स्वीकृत मिल गई। निर्माण के लिए ग्राम सभा की उक्त भूमि से अतिक्रमण हटाने के लिए उपजिलाधिकारी को पत्र दिया गया।
 उपजिलाधिकारी के निर्देश पर अतिक्रमण हटाने के लिए राजस्व विभाग की टीम कई बार मौके पर पहुंची, लेकिन दबंग अतिक्रमणकारियों की दबंगई के चलते बगैर अतिक्रमण हटवाए वापस लौट गई। इसी बीच बुधवार को राजस्व विभाग की टीम की अगुआई करते हुए उपजिलाधिकारी कुछ पुलिसकर्मियों के साथ अतिक्रमण हटवाने मौके पहुंचे। इसकी भनक लगते ही अतिक्रमणकारियों ने लाठी डंडों सहित धारदार हथियार के साथ गोलबंद होकर उनपर जानलेवा हमला कर दिया।

इस घटना में कानूनगो जयराम वर्मा (38), मदन गोपाल (40) तथा ग्रामीण नार्मल सिंह (50), सुरेश शुक्ला (50), वकील सिंह (27), आशुतोष शुक्ल (28) घायल हो गए, जिनका इलाज सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र परतावल में चल रहा है। वही मौके पर मौजूद उपजिलाधिकारी आरबी सिंह को पुलिस और लोगों ने अतिक्रमणकारियों के हमले से सुरक्षित बचा लिया।

थाना प्रभारी विजय राज सिंह ने बताया कि अतिक्रमण हटवाने के दौरान राजस्व व पुलिस टीम पर हमला करने वाले राधेश्याम, रमाशंकर, वीरेंद्र सिंह, छोटेलाल, संजय सिंह, नन्हे सिंह, हरेंद्र सिंह, संत कुमार, धर्मेंद्र सिंह को हिरासत में लेकर थाने लाया गया है। इस मामले में हल्का (क्षेत्र) लेखपाल रुद्रप्रताप की तहरीर पर इन लोगों के खिलाफ संबंधित धाराओं में कार्रवाई की जा रही है।

उपजिलाधिकारी आरबी सिंह ने बताया कि ग्राम प्रधान की शिकायत पर सार्वजनिक जमीन से अतिक्रमण हटवाने के लिए कई बार राजस्व विभाग की टीम पहुंची थी। लेकिन दबंग अतिक्रमणकारियों के चलते वह बगैर अतिक्रमण हटवाए ही वापस लौट जाती थी, जिसके चलते वह टीम की अगुआई करते हुए खुद मौके पर पहुंचे। इस दौरान दंबगों ने लाठी डंडों से हमला कर दिया। कई लोग घायल हो गए। पुलिस के सहयोग से पुन: अतिक्रमण को हटवा दिया गया है।

सार्वजनिक जमीन से अतिक्रमण हटवाने पहुंची राजस्व और पुलिस टीम पर अतिक्रमणकारियों द्वारा हमले के बाद माधवपुर गांव पुलिस छावनी में तब्दील हो गया। लोग काफी संख्या में पुलिस बल को देखकर सहमे हुए हैं।

माधवपुर गांव में सार्वजनिक जमीन से अतिक्रमण हटवाने के दौरान अतिक्रमणकारियों ने राजस्व टीम और पुलिस कर्मियों के सामने करीब एक घंटे तक लाठी डंडों के साथ उत्पात मचाया। राजस्व कर्मियों की सूचना पाकर मौके पर पहुंची भारी संख्या में पुलिस बल को देख अतिक्रमणकारी मौके से भागने का प्रयास करने लगे लेकिन पुलिस के जवानों ने दबंग अतिक्रमणकारियों को घेराबंदी कर हिरासत में ले लिया। सार्वजनिक जमीन पर पंचायत भवन का निर्माण कराने के लिए राजस्व व पुलिस टीम देर शाम तक गांव में डटी रही। सार्वजनिक जमीन से टीम अतिक्रमण हटवाने के बाद पंचायत भवन निर्माण के लिए नींव भी डलवाया।

(882)

Leave a Reply


error: Content is protected !!