आउट आफ स्कूल बच्चों को शिक्षित करने के लिए मास्टर ट्रेनर हुए प्रशिक्षित

August 30, 2023 5:55 PM0 commentsViews: 311
Share news

अजीत सिंह 

सिद्धार्थनगर। वर्तमान शैक्षिक सत्र में आउट आफ स्कूल बच्चों के शिक्षण हेतु शिक्षकों को तैयार करने के लिए ब्लॉक स्तरीय मास्टर प्रशिक्षकों को प्रशिक्षित किया गया। अब यह प्रशिक्षक अपने-अपने विकास खंड में शिक्षकों को प्रशिक्षित करेंगे।

ब्लाक संसाधन केंद्र जोगिया में हुए तीन दिवसीय प्रशिक्षण में प्रशिक्षकों ने आउट ऑफ स्कूल बच्चों के चिन्हांकन व नामांकन के बारे में विस्तार से जानकारी देते हुए बताया कि चिंहित बच्चा जब विद्यालय में पढ़ने के लिए आता है़ तो उसके शिक्षण में विशेष सावधानी बरतनी पड़ती है़। प्रशिक्षण में हिंदी भाषा में मौखिक भाषा विकास, प्रिंटरिच सामग्री का प्रयोग, गणित में परिवेशीय वस्तुओं से गणित का ज्ञान, अंग्रेजी में दैनिक बोलचाल में आने वाले शब्दों को गतिविधियों के माध्यम से बच्चों को सिखाने के बारे में बताया गया। साथ ही विज्ञान शिक्षण में परिवेश के महत्व व गतिविधियों के बारे में बताया गया।

जिला समन्वयक सामुदायिक सहभागिता अमित कुमार शुक्ला ने कहा कि प्रशिक्षण में दी गई जानकारियों से बच्चों को शिक्षा की मुख्य धारा से जोड़ने के लिए प्रोत्साहित करना है़। बुधवार को समापन अवसर पर बीईओ जोगिया कुंवर विक्रम पांडेय ने प्रतिभागियों को प्रमाणपत्र वितरित किया। प्रशिक्षण में विनय कांत मिश्रा, गुलाम जिलानी, हरिमोहन सिंह, प्रमोद त्रिपाठी, देवेन्द्र त्रिपाठी, अनुपम सिंह, शशिकांत त्रिपाठी, नवीन श्रीवास्तव, मुस्तन शेरूल्लाह आदि उपस्थित रहे।

Leave a Reply