आजम खान को एक और झटका, यूपी सरकार ने उनकी पेंशन पर लगाई रोक

February 26, 2021 2:27 pm0 commentsViews: 237
Share news

लखनऊ ब्यूरो

लखनऊ।  समाजवादी पार्टी के कद्दावर नेता और रामपुर से सांसद आज़म खान को सूबे की योगी सरकार ने एक और झटका दिया है। सरकार ने आजम खान को मिलने वाली लोकतंत्र  सेनानी पेंशन को रोक दिया है.। गौरतलब है कि इस पेंशन के रूप में आजम खान को हर महीने 20 हजार रुपये मिल रहे थे.।

खबर है किब बुधवार को जब रामपुर जिले के लोकतंत्र सेनानियों की लिस्ट जारी की गई तो उसमें 35 नाम थे, जिसमें आजम खान का नाम शामिल नहीं था। इससे पहले रामपुर जिले में 37 लोगों को यह पेंशन दी जा रही थी। मीडिया रिपोर्टो के मुताबिक रामपुर के डीएम आंजनेय कुमार सिंह का कहना है कि जहां तक उनके पास जानकारी है, आजम खान के खिलाफ दर्ज मुकदमों की वजह से उनकी पेंशन रोकी गई है.। इससे पहले शासन स्तर से इस संबंध में जानकारी मांगी गई थी.। लोकतंत्र सेनानी पेंशन की नई लिस्ट में रामपुर से 35 लोगों के नाम हैं, जबकि पहले इनकी संख्या 37 थी।

बताया जा रहा है कि कई मुकदमों में आरोपी होने की वजह से सरकार द्धारा उनकी  पेंशन रोकी गई है। ज्ञात रहे कि जिस वक्त देश में इमरजेंसी लगाई गई थी, उस वक्त आज़म खान अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी में छात्र संघ से जुड़े थे और जेल गए थे।बाद में मुलायम सरकार में  जब  लोकतंत्र  सेनानी पेंशन की शुरुआत हुई तब आजम खान को इस पेंशन का लाभ मिला।

Sगौरतलब है कि आपातकाल के दौरान जेल गए नेताओं को ‘लोकतंत्र सेनानी’ का दर्जा देकर उन्‍हें मासिक पेंशन दी जाती है। साल 2005 में तत्कालीन मुलायम सरकार ने आजम खान को लोकतंत्र सेनानी घोषित करते हुए पेंशन दी थी. शुरुआत में पेंशन की राशि 500 रुपये थी, जिसे बाद में बढ़ाकर 20 हजार रुपये कर दिया गया था.

 

 

 

(212)

Leave a Reply


error: Content is protected !!