आस्था: उड़वलिया स्थित बाबा दरियाशाह के उर्स में श्रद्धालुओं ने मजार पर चादरपोशी कर मांगी दुआ

December 16, 2018 12:35 pm0 commentsViews: 407
Share news

मेराज़ मुस्तफा

इटवा,सिद्धार्थनगर। इटवा तहसील क्षेत्र अंतर्गत उड़वलिया स्थित बाबा दरिया शाह के चौबीसवें उर्स में क्षेत्रीय लोगों के अतिरिक्त जनपद के बाहर व पड़ोसी मुल्क नेपाल से आए श्रद्धालुओं ने बाबा दरिया शाह के दरगाह पर चादरपोशी कर दुआ मांगी।

बताते चले कि इटवा तहसील क्षेत्र के मिश्रौलिया थाना छेत्र में स्थित उड़वलिया में प्रतिवर्ष आयोजित होने वाले उर्स में सिद्धार्थनगर, बलरामपुर , गोण्डा , बस्ती , सन्तकबीरनगर, महराजगंज आदि जिलों के अतिरिक्त पड़ोसी देश नेपाल से भी बाबा दरियाशाह के प्रति आस्था रखने वाले श्रद्धालुओं का भारी संख्या में आगमन होता है जो मांगी गई मन्नतों के पूर्ण होने पर उर्स के दौरान आकर चादरपोशी करके गरीबों में भोजन व कपड़े आदि निर्धन व्यक्तियों में दान करते हैं।

दो दिनों तक चलने वाले उर्स में गुरुवार रात में नातिया कलाम व क़व्वाली के बाद शुक्रवार की रात्रि में देश के विभिन्न कोनों से आए मुस्लिम धर्मगुरुओं द्वारा दीनी तकरीर के द्वारा अल्लाह व उनके रसूल के बताए रास्तों पर चलने का आवाह्न किया ताकि दीनी व दुनियावी कामयाबी मिलने के साथ हर मुश्किलें आसान हो जाएं।

उर्स में बाहर से आए दुकानदारों द्वारा लगाए गए खिलौनों, जनरल स्टोर नुमा स्टॉल के साथ मिठाइयों व मनोरंजन हेतु सर्कस मौत का कुंआ, झूला, जादूगरी का करतब दिखाने वालों ने दो दिवसीय उर्स में अपनी उपस्थिति दर्ज कर एक बड़े मेले का रूप दे दिया जिसमें आने वाले श्रद्धालुओं ने बाबा दरियाशाह को खिराज-ए-अकीदत पेश करते हुए मेले का भी लुत्फ उठाया।

हिन्दू-मुस्लिम एकता के प्रतीक बन चुके बाबा दरियाशाह दरगाह पर यूं तो प्रतिदिन बाबा के प्रति आस्था रखने वालों का आगमन होता है परन्तु साल में एक बार आयोजित होने वाले उर्स में श्रद्धालुओं का तांता लग जाता है जहां लोग बाबा के मजार में चादर व फूल चढ़ाकर अपनी आस्था को प्रकट करते हैं।

मूल रूप से मिश्रौलिया थाना क्षेत्र के ही रेहरा उर्फ भैसाही व वर्तमान में उड़वलिया निवासी आयोजन समिति के अध्यक्ष मनव्वर हुसेन खां बताया कि बाबा दरियाशाह की याद में आयोजित होने वाले उर्स में प्रतिवर्ष श्रद्धालुओं की संख्या बढ़ रही क्योंकि हर कोई बाबा के मज़ार पर आने वाला व्यक्ति बाबा के मज़ार से खाली हाथ नही लौटता है सच्चे दिल सी मांगी गई हर एक ज़ायज़ मुरादें पूरी होती हैं इसलिये लोगों की संख्या में प्रतिवर्ष बढ़ोत्तरी होती जा रही जिसमें हिन्दू-मुस्लिम सहित सभी धर्म के लोग बाबा के अनुयायियों में हैं और बाबा पर उनकी पूर्ण श्रद्धा है।

उर्स व मेले को शांतिपूर्वक सम्पन्न कराने हेतु थानाध्यक्ष मिश्रौलिया मनोज कुमार सिंह ने भारी संख्या में पुलिस बल की तैनाती कर सुरक्षा व्यवस्था एकदम चुस्त दुरुस्त बनाए रखा।इस दौरान क्षेत्र के सम्भ्रांत लोगों में सपा के इटवा विधानसभा अध्यक्ष कमरूज्जमां खां, परवेज अहमद, लालबहादुर, उदयभान सैनी, शैलेन्द्र उपाध्याय, अरशद अहमद, शाहिद हुसेन, इफ्तेखार अहमद, सत्येन्द्र उपाध्याय आदि उपस्थित रहे।

(94)

Leave a Reply


error: Content is protected !!