बाढ़ से हालात बिगड़े, डेढ़ सौ गाँवों पर खतरा, एनडीआरएफ की टीम पहुंची सिद्दार्थनगर

August 15, 2017 7:41 AM0 commentsViews: 422
Share news

नज़ीर मलिक

टूटे हुये लखनापार-बैदौली बाँध की हालत

 

सिद्धार्थनगर। सैलाब से हालात बिगड़ते जा रहे हैं। कल शोहरतगढ़ क्षेत्र में लखनापार-बैदौली बाँध के टूटने के बाद ज़िले में एनडीआरएफ की टीम बुला ली गयी है। टीम ने आज से मोर्चा संभाल लिया है।
प्रशासनिक सूत्रों ने बताया कि नौगढ़ और शोहरातगढ तासील में सैलाब की बिगड़ती हालत देख डीएम सिद्धार्थनगर ने शासन से राहत और बचाव कार्य के लिए मदद मांगी, जिसके मद्देनजर ज़िले में एनडीआरएफ की टीम भेजने का फैसला लिया गया। टीम स्थानीय प्रशासन के निर्देश पर क्षेत्र में राहत बचाव का काम करेगी।

टीम में कितने जवान हैं
बताया गया गया है कि टीम के जवान बीती रात बनारस से यहाँ पहुँच चुके हैं। जिनके सदस्यों की तादाद 30 है। एनडीआरएफ के जवान बाढ़, आगलगी या अन्य किसी आपदा में रहत और बचाव के लिए सक्षम होते हैं। जिन्हें ऐसे मौकों के लिए ट्रेंड की जाता है। ये मुश्किल हालात का सामना करने से पीछे नहीं हटते हैं।

याद रहे की गत 3 दिन से ज़िले के अलावा नेपाल के पहाड़ो पर भारी बारिश हो रही है। जिसके चलते नदियों में बेशुमार पानी आ रहा है। इससे ज़िले के सौ गाँव संकट में फंसे हैं। एक तटबंध टूट गया है। लगभग 20 हज़ार हेक्टेयर फसलों को भारी नुकसान पहुंचा है।
मौसम विज्ञानी और सिंचाई विभाग के अनुसार अभी बारिश की संभावना बनी हुई है, जिसके कारण सैलाब की हालत और बिगड़ सकती है। वैसे अगर सैलाब बांढता है तो ज़िले के तटबंधों को खतरा होगा। नए गाँव पानी से घिरेंगे। इसलिये एनडीआरएफ टीम का समय से पहुंचना अच्छा कदम है।

Leave a Reply