बकरीद पर कुर्बानी के लिए ‘शाहरूख’ बिके 60 हजार में, ‘सलमान’ की बोली लगी एक लाख रुपये

June 25, 2023 11:57 AM0 commentsViews: 2904
Share news

निजाम जीलानी

लाल पट्टे में खड़ा सलमान खान नामक बकरा।

सिद्धार्थनगर। नौगढ़ तहसील स्थित ककरहवा बकरा मंडी में बकरों की बिक्री की धूम मची हुई  है। मंडी में राजस्थानी तथा नेपाल के पहाड़ी बकरों की भरी बिक्री हो रही है। ‘शाहरुख खान’  नामक पकरा 60 हजार रूपये में बिक चुका है। जबकि “सलमान खान” नामक एक बकरे की खरीद के लिए खरीददारों के बीच होड़ लगी हुई है। एक लाख की बोली लग चुकी है। उम्मीद है कि वह जल्द ही इससे अधिक दाम पर बिक जायेगा।

नेपाल सीमा से सटे ककरहवा बाजार की बकरा मंडी में सुंदर और बेहतरीन कद काठी वाला बब्बरी नस्ल का बकरा जिसका नाम सलमान खान है, लोगो में कौतुहल का केंद्र बना हुआ है जिसकी कीमत व्यापारियों ने डेढ़ लाख रूपए रखा है।  इसके अलावा आज शाहरुख खान नाम का एक बकरा 60000/ हजार मे बिकते देखा गया, लेकिन सलमान की बिक्री मूल्य अधिक होने से आज नहीं हो पाई। लेकिन लोग अनुमान लगा रहे है कि सवा लाख कीमत लगते ही वह भीबिक जायेगा। अभी बकराद के त्यौहार में तकरीबन पांच दिन बाकी हैं।

बता दें कि इस वर्ष कुर्बानी के जानवरों के दाम आसमान छू रहे है, लेकिन क्षेत्रीय लोगों के अनुसार मुस्लिम समाज की आस्था के आगे इनका कोई मोल नहीं। गौरतलब है कि इस्लाम में तीन दिन के इस त्योहार में मुसलमान अल्लाह के राह में जानवर की कुर्बानी करते है। हैसियत वाले मुस्लिम तो कुर्बानी के बकरों पर लाखों लाख खर्च कर देते हैं। यही कारण है कि कुर्बानी के लिए  बकरे खास तौर से पाले जाते हैं।

उल्लेखनीय है कि ककरहवा बकरा मंडी नेपाल में भी काफी  प्रसिद्ध है यहां दूर दूर से बकरा खरीदने लोग आते है उक्त बाज़ार में बलरामपुर उतरौला, अकबरपुर, फैज़ाबाद  आदि दूर दूर के स्थानों से बकरों का विक्रय करने व्यापारी  आते है। मुसलमानो का त्यौहार ईद उल जुहा (बकरीद) 29 जून को है ऐसे में लोग बकरो की खरीद फरोख्त जोरो से कर रहे है।

 

 

 

Leave a Reply