बैंकों पर नहीं पहुंची स्याही, कल भुगतान और जमा पर संकट गहराया

November 16, 2016 5:55 PM0 commentsViews: 330
Share news

नजीर मलिक

matdan
सिद्धार्थनगर। चुनाव मतदान के तर्ज पर जमा भुगतान के लिए केन्द्र सरकार द्वारा अंगुली पर निशान लगाना अनिवार्य कर देने की घोषणा से जिले में बैंकों से लेन-देन कल पूरी तरह से ठप हो जाने की आशंका खड़ी हो गयी है। इसका कारण अभी तक बैंकों पर विशेष स्याही का न पहुंचना बताया जा रहा है।
जानकारी के मुताबिक समाचार लिखे जाने तक जिले में विशेष स्याही नहीं पहुंची थी। जबकि बैंकों से लेन-देन करने वाले के दाहिने हाथ की तर्जनी अंगुली पर चुनावी इंक का लगाना जरूरी हो गया है। ऐसा काला धन को सफेद होने से रोकने के लिहाज से किया गया है।
जानकार बताते हैं कि अभी तक जिले के किसी भी बैंक पर यह विशेष स्याही नहीं पहुंची है। कपिलवस्तु पोस्ट ने जिला हेडक्वार्टर के स्टेट बैंक समेत एडीबी, सेंट्रल बैंक, बैंक ऑफ महाराष्ट्रा आदि में पता किया तो कहीं भी स्याही पहुंचने की सूचना नहीं मिली है। सूत्रों का कहना है की यही हालत जिले के अन्य स्थानों के भी हैं।
स्याही न पहुंचने की वजह से कल लेन-देन कैसे होगा घ् इस बात की जानकारी के लिए जब एसबीआई व एडीबी के शाखा प्रबन्धकों से सम्पर्क किया गया, तो बैंकों के अन्दर प्रवेश नहीं मिला। इसके अलावा शाखा प्रबन्धकों से फोन पर सम्पर्क भी नहीं हो सका। सबके फोन उठ नहीं रहे थे।
ऐसी हालत में कल क्या होगा घ् इसका जवाब नहीं मिल पाया, लेकिन बैंक के सूत्रों का कहना है कि स्याही के अभाव में कानूनन लेन-देन सम्भव नहीं है। इससे इस बात की पूरी आशंका है कि अगर समाचार लिखे जाने तक स्याही नहीं पहुंची तो कलबैंकों से काउंटर पर लेन-देन बंद हो जायेगा। रही बात एटीएम की, तो वह पहले से ही निरर्थक साबित हो रहे हैं।

Leave a Reply