सूखी नहरें जलते खेत, अपनी किस्मत पर माथा पीट रहे हजारों किसान

September 13, 2022 1:06 pm0 commentsViews: 75
Share news

नजीर मलिक


सिद्धार्थनगर। पर्याप्त बारिश नहीं होने से सूख रही धान की फसल की सिंचाई के लिए किसान जद्दोजहद कर रहे है। बांसी, इटवा, खुनुवां और भनवापुर क्षेत्र की नहरों से निकली माइनर के अंतिम छोर तक पानी नहीं पहुंचने से किसान परेशान हैं। विभागीय लापरवाही से कहीं सिल्ट जमा होने तो कहीं माइनर में गैप के कारण नहरें सूखी पड़ी हैं। किसान विभाग समेत स्थानीय जनप्रतिनिधियों से सिंचाई सुविधा दुरुस्त करने की गुहार लगाते दिख रहे हैं।

प्राप्त विवरण के अनुसार, सरयू नहर खंड तीन सोहना शाखा की नौ किमी लंबी बिजवार माइनर से भीटा नानकार, रमवापुर राउत, महुआ खुर्द, सेमरा बनकसिया, सेखुई गोबर्धन, अंदुआ शनिचरा, खुरपहवा, बिजवार बढ़ई, बुढ़िया टायर आदि गांवों के किसान फसल की सिंचाई करते हैं। विभागीय अधिकारियों की लापरवाही के कारण नहर का गैप नहीं भरा गया, जिससे पानी बर्बाद हो रहा है।

क्षेत्र के किसान ज्वाला प्रसाद तिवारी, मयाराम पांडेय, त्यागी पांडेय, लेखराम मिश्र, बलराम, श्रीनेवास पांडेय, कृष्ण देव ने बताया कि रमवापुर राउत, महुआ खुर्द, अंदुआ के पास नहर कटी होने के कारण हम लोगों को पानी नहीं मिल पा रहा है। नहर का पानी बर्बाद हो रहा है। इससे फसल सूख रही है। उनका कहना है कि बिजवार माइनर के दोनों तरफ स्थित खेत में पानी पहुंचाने के लिए ह्यूम पाइप डालने की जरूरत है। जेई अरविंद कुमार ने कहा कि गैप को भरवाने के साथ उच्चाधिकारियों से बात कर ह्यूम पाइप लगवाने के लिए प्रयास किया जाएगा।

ऊंचडीह रजबाहा के आसपास के गांवों के किसान पानी की बाट जोहते रह गए परंतु अब तक पानी नहीं आया है। ऊंचडीह रजबाहा सोहना शाखा के किमी 20 पर बसे गनवरिया गांव से निकलता है। यह गनवरिया, मदारीडिहवा, कठौतिया, साहब पारा, गडावर, हसुडी, पटखौली, मधुकरपुर, सड़वा, पंडरी, रमवापुरसीर, ऊंचडीह, मुड़िला, खुनियांव, गगवल, शनिचरा के सीवान से होते हुए बरगदवा के पास अकरारी नाले में गिरता है। मधुकरपुर निवासी भानू, चौखड़ा निवासी सुनील कुमार और बिशुनपुर सैनी निवासी बाढू बताते हैं कि इन नहरों में केवल भारी बारिश होने पर ही पानी आता है। नहर में अप्रैल से आज तक पानी ही नहीं आया है। भगवतपुर निवासी कमरूज्जमा खां कहते हैं कि कभी इन नहरों में पानी आया है।

(65)

Leave a Reply


error: Content is protected !!