कब्रस्तिान विवाद में दो समुदाय आमने–सामने, ग्रामीणों में दहशत, पुलिस लापरवाह

March 25, 2017 6:05 pm0 commentsViews: 864
Share news

आरिफ मकसूद

कबस्तिान में खड़े सूखे पेड़ पर लगे पूजा के रंग

कबस्तिान में खड़े सूखे पेड़ पर लगे पूजा के रंग

डुमरियागंज,सिद्धार्थनगर। डुमरियागंज के भवानीगंज थाना क्षेत्र के ग्राम भड़रिया में कबस्तिान के बीच दूसरे समाज के लोगों द्धारा पूजा स्थल का दावा करने और कब्रस्तिान में एक सूखे पेड़ के पास पूजा करने के प्रयास से दो समुदायों के लोग आमने सामने हो गये। हालात बिगड़ते इससे पूर्व पुलिस और प्रशासन ने स्थिति संभाल लिया। लेकिन अभी भी वहां तनाव जनित दहशत है। मुकामी पुलिस मामले को गंभीरता से नहीं ले रही है।

बताया जाता है कि शनिवार को भड़रिया की कुछ महिलाओं ने कब्रस्तिान में खड़े एक सूख पेड़ पर रंग उाल कर वहां पूजा पाठ का प्रयास शुरू कर दिया। एक पक्ष द्धारा एतराज करने पर दूसरे पक्ष ने कहा कि वहां समय माता का स्थान है। इस पर तनाव बढा तो करीब स्थित भवानी गंज थाने के पुलिस वहां पहुंच गई। इसी के साथ सीओ और एसडीएम भी मौके पर पहुंच गये।

दोनों अफसरों ने पक्की पैमाइश होने तक किसी पक्ष को वहां जाने से मना किया और शांति बनाये रखने का आदेश दिया और चले गये। मजे की बात है कि भवानीगंज पुलिस भी अफसरों के जाते ही मौके से हट गई। पुलिस के हटने के बाद वहां कुछ महिलाओं का आना जाना शुरू हो गया। इससे गांव के लोग किसी विवाद की आंशका से डरे हुए है। ग्रामीणों ने वहां सुरक्षा व्यवस्था की मांग की है।

बताया जाता है कि कुछ वर्ष पहले भी इस तरह का प्रयास हुआ था तो वहां अनहानी रोकने के लिए महीनों तक पीएसी लगाई गई थी। लेकिन इस बार घटना के बाद ही पुलिस के हट जाने से एक वर्ग डरा हुआ है। ग्राम प्रधान हसीना बेगम का कहना है कि तीन दिन पहले ही उन्होंने पुलिस को प्रार्थना पत्र देकर इस आशंका से अवगत करा दिया था, लेकिन उसने समय रहते ध्यान नहीं दिया।

 

(2)

Leave a Reply