बाइक टक्कर के दौरान मारपीट में तीन के घायल होने के बाद दो गांवों के लोग आमने सामने,  तनाव के बाद पुलिस बल तैनात

June 6, 2021 2:03 pm0 commentsViews: 771
Share news

तीन गंभीर रूप से घायल, मेडिकल कालेज गोरखपुर रिफर किये गये, आठ व्यक्ति हिरासत में लिए गये, दोनों गांवों में पुलिस फोर्स तैनात

 

 नजीर मलिक

सिद्धार्थनगर। इटवा तहसील क्षेत्र में बाइक टक्कर को लेकर हुई मारपीट में तीन व्यक्ति जख्मी हो गये। इसके बाद इसी मुद्दे पर दो पड़ोसी गांवों के लोग आमने सामने हो गयें दोनों गांव दो अलग अलग समुदाय बाहुल्य थे, इसलिए माहौल में साम्प्रदायिक तनाव की भी गंध आने लगी, परन्तु स्थिति बिगड़ती इससे पूर्व ही कई थानों की पुलिस ने मौके पर पहुंच कर हालात पर नियंत्रण कर लिया। जबकि गंभीर रूप से तीनों घायलों को मेडिकल कालेज रिफर कर दिया गया है। समाचार लिखने तक पुलिस दोनों गांवों में सख्त गश्त कर रही है। फिलहाल इटवा थाने की पुलिस आठ लोगों को हिरासत में लेकर मामले की जांच कर रही है।

प्राप्त विवरण के मुताबिक इटवा क्षेत्र के ऊंचगांव निवासी दीपू शुक्रवार की देर शाम कुछ सामान लेकर बाइक से अपने घर लौट रहा था। अचानक उसकी बाइक से पड़ोसी गांव गुलरिहा के किसी व्यक्ति को ठोकर लग गई। इस पर विवाद हुआ जो बढ़कर मारपीट में बदल गया।  चूंकि मौके पर दीपू अकेला था और गुलरिहा गांव के तीन युवक थे, इसलिए दीपू की काफी पिटाई हो गई। इस दौरान दीपू की मदद के लिए धर्मपाल व सीताराम आ गये तो उनको भी जम कर पीटा गया और उसकी बाइक भी क्षतिग्रस्त कर दी गई।

ऊंचडीह हिंदू बाहुल्य है और पास का गुलरिहा गांव मुस्लिम बाहुल्य। इस घटना के बाद दोनों गांवों के बीच माहौल तनावपूर्ण हो गया। दोनों गांव के लोग जुटे तो भीड़ की भाषा बोली में साम्प्रदयिकता की भी गंध आने लगी और देखते ही देखते तनाव बढ़ने लगा। मात्र 300 मीटर की दूरी पर बसे दोनों गांवों में बढ़ते तनाव से संघर्ष की भूमिका तैयार होने लगी। । संजोगवश किसी ने मामले की सूचना इटवा पुलिस को दे दी।

जानकारी मिलते ही एसओ इटवा वेद प्रकाश श्रीवास्तव पुलिस टीम के साथ मौके पर पहुंच गए। स्थिति बिगडऩे न पाए इसे ध्यान में रख उन्होंने उच्चाधिकारियों को जानकारी दी। आनन फानन में आसपास के थानों की पुलिस फोर्स भी मौके पर पहुंच गई। तब तक दोनों गांव के लोग आक्रोशित हो चुके थे।  ऊंचडीह के लोग कुछ ज्यादा ही आक्रोशित थे। जबकि गुलरिहा गांव के लोग अपेक्षाकृत धर्य का परिचय दे रहे थे। बहरहाल पुलिस टीम द्वारा घंटो की मशक्कत और समझाने के बाद कहीं जाकर देर रात में मामला शांत हुआ।

 इसी दौरान घायलों को इटवा सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पहुंचाया गया, जहां प्राथमिक उपचार के बाद हालत गंभीर देख चिकित्सकों ने जिला अस्पताल रेफर कर दिया। मगर जिला अस्पाल के डाक्टरों द्वारा स्थिति नाजुक देख तीनों को वहां से गोरखपुर मेडिकल कॉलेज रेफर कर दिया गया। इस बारे एसओ इटवा वेद प्रकाश श्रीवास्तव ने बताया कि केस दर्ज करके मामले की जांच शुरू कर दी गई है साथ ही आठ लोगों को हिरासत में ले लिया गया।

एसपी राम अभिलाश त्रिपाठी ने कहा

इस संदर्भ में  एसपी रामअभिलाष त्रिपाठी का कहना है कि ऊंचडीह हिन्दू बाहुल्य व गुलरिहा मुस्लिम बाहुल्य होने के कारण झगड़े की जानकारी होते ही माहौल तनावपूर्ण हो गया। मगर समय रहते आसपास के थानों से पुलिस के पहुंचने के बाद मामला शांत हो गया।

गांव में पुलिस  फोर्स तैनात, हालात नियंत्रण में

मामला दो समुदायों के बीच होने के कारण तनाव की स्थिति फिर न उत्पन्न होने पाए। इसके मद्देनजर गांव में पुलिस बल तैनात कर दिया गया है। वह गांव के हर मुख्य मार्ग पर गश्त कर रहे हैं, साथ ही पुलिस टीम भ्रमण भी कर रही है। जानकारी के मुताबिक स्थिति तनावपूर्ण मगर नियंत्रण में है। लोगों का कहना है कि गुलरिहा वालों ने धैर्य से काम न लिया होता तो स्थिति बिगड़ सकती थी।

 

(748)

Leave a Reply


error: Content is protected !!