ब्लाक प्रमुख चुनावः साइबेरियन पक्षियों की तरह मौसम का मिजाज देख कर लौट रहे बीडीसी मेंबर

February 3, 2016 2:17 PM1 commentViews: 415
Share news

नजीर मलिक

Panchayat-Election1

सिद्धार्थनगर। फरवरी महीना शुरू होते ही साइबेरिया से भारत आये परिंदों की घर वापसी होने लगती है। दरअसल यह महीना मौसम बदलने का आगाज होता है। लेकिन इस बार ब्लाक प्रमुख चुनाव में बीडीसी मेंबर के लिए भी यह मौसम बहुत अहम हो गया है। जिले से दूर नेपाल, दिल्ली हरियाना और मुम्बई प्रवास करने वाले बीडीसी मेंबर भी अब चुनावी मौसम को भांप कर घर वापसी शुरू कर दिये हैं।

बताया जाता है कि सिद्धार्थनगर के सैकड़ों बीडीसी किसी न किसी उम्मीदवार के भुगतान के बल पर मुम्बई से लगायत नेपाल काठमांडू, हरियाण और दिल्ली प्रवास पर हैं। वहां उनके मौज मस्ती रहने खाने की सारी व्यवस्था उनके क्षेत्र के सम्बंधित ब्लाक प्रमुख उम्मीदवार की है। इन मतदाताओं को विरोधी उम्मीदवार से दूर रखने के लिए प्रवास कराया जाता है।

खबर है कि तकरीबन एक महीने से बाहर रहने के बाद अब प्रवासी बीडीसी मेंबरों की साइबेरियन पक्षियों की तर्ज पर वापसी होने लगी है। 5 फरवरी को ब्लाक प्रमुख का नामांकन है और सात को वोटिंग। तमाम बीडीसी 5 और 6 फरवरी के बीच घर पहुंच रहे हैं। मुम्बई बहुत दूर है। इसलिए पहला जत्था आज मुम्बई से रवाना हो रहा है।

दिल्ली और काठमांडू में आराम फरमा रहे सदस्य कल रवानगी करेंगे। दरअसल इन सदस्यों में एक गुट ऐसा भी है जो अपनी रकम बढ़वाने के लिए विपक्षी उम्मीदवार के सम्पर्क में भी है। इसलिए वह समय से पहले पहुंच कर विपक्षी से फाइनल रेट तय करना चाहता है। ऐसे लोग हर हाल में कल सुबह तक घर पहुंच जायेंगे चाहे उन्हें फ्लाइट का सहारा क्यों न लेना पड़े।

दूसरी तरफ प्रत्याशी भी ऐसे सदस्यों की मंशा समझ रहे हैं। इसलिए वह उन्हें 6 फरवरी की शाम से पहले घर नहीं पहुंचने देने की कोशिशों में लगे हैं। एक घाघ बीडीसी का कहना है कि वह चाहे जब घर पहुंचे कोई फर्क नहीं। उसके मित्र दूसरे प्रत्याशी से निरंतर सम्पर्क में हैं।

बहरहाल बदलते बीडीसी सदस्यों के घर वापसी की तैयारियां हो चुकी है। उनकी वापसी का मौसम मतदान के दिन किस उम्मीदवार के मिजाज को राहत देगा, यह तो सात फरवरी की शाम चार बजे ही तय हो पायेगा।

1 Comment

Leave a Reply