रक्तदान जीवन का सबसे बड़ा दान-डा. अनीता

September 30, 2015 3:24 PM0 commentsViews: 641
Share news

संजीव श्रीवास्तव

Blood Logo_2 jpgरक्तदान जीवन का सबसे बड़ा दान है। इस दान से किसी की जिंदगी में उजाला लाया जा सकता है। इसलिए रक्तदान के प्रति सभी को आगे आना चाहिए। यह बातें मुख्य चिकित्साधिकारी डा. अनीता सिंह ने बुधवार को कपिलवस्तु पोस्ट से बातचीत करते हुए कहीं।

उन्होंने बताया कि हर वर्ष की भांति इस साल भी एक अक्टूबर को पूरे देश में स्वैच्छिक रक्तदान दिवस मनाया जायेगा। गुरुवार को जिला अस्पताल परिसर में स्थित ब्लड बैंक पर बृहद रक्तदान शिविर आयोजित किया जायेगा। इस कैम्प की तैयारियां विभाग ने पूरी कर ली है।
उन्होंने बताया कि सुबह 10 बजे शाम 4 बजे तक कैम्प चलेगा। इसमें जो भी व्यक्ति रक्तदान करना चाहता है, उसका स्वागत है। उन्होंने कहा कि रक्तदान से बड़ा और कोई दान नहीं होता है। उन्होंने ग्रामीण इलाकों में रक्तदान से संबंधित फैली भ्रान्तियों को गलत करार देते हुए बताया कि इससे कोई कमजोरी नहीं आती है, बल्कि रक्तदान के बाद डोनर और भी पुर्तीला हो जाता है।

कोई भी व्यक्ति 3 माह के अंतराल पर रक्तदान कर सकता है। रक्तदान करने वाले व्यक्ति को सेहतमंद होना जरुरी है। उन्होंने कहा कि रक्तदान करने वाले व्यक्ति का पहले चेकअप होता है। उसके बाद ही उसका खून निकाला जाता है।

Leave a Reply