सख्ती के चलते पहले दिन की प्रथम पाली में 3262 परीक्षार्थियों ने छोड़ी परीक्षा

February 18, 2016 6:03 PM0 commentsViews: 742
Share news

अजीत सिंह

सिद्धार्थनगर जिला मुख्यालय स्थित राजकीय कन्या इंटर कालेज में परीक्षा के पहले का चित्र

सिद्धार्थनगर जिला मुख्यालय स्थित राजकीय कन्या इंटर कालेज में परीक्षा के पहले का चित्र

सिद्धार्थनगर। गुरुवार से शुरु हुई माध्यमिक शिक्षा परिषद की हाईस्कूल व इंटरमीडिएट की बोर्ड परीक्षा में प्रशासनिक सख्ती के चलते प्रथम पाली में 3262 परीक्षार्थियों ने परीक्षा छोड़ दी। दूसरी पाली का आकड़ा शाम 6 बजे तक प्रशासन के पास मौजूद नहीं था।

हाईस्कूल की परीक्षा सुबह की पाली में थी। इसका समय 7.30 से पूर्वान्ह10.45 तक था, मगर परीक्षा केन्द्रों पर सुबह 6 बजे से ही परीक्षार्थी पहुंचने लगे थे। निर्धारित समय से सिद्धार्थनगर में 70 परीक्षा केन्द्रों पर परीक्षा शुरु हुई। केन्द्रों के मुख्य द्वार पर सभी परीक्षार्थियों की तलाशी ली गयी। सख्ती इतनी रही कि परीक्षार्थियों का मोबाइल आदि बाहर ही रखवा लिया गया।

इस पाली में 30 हजार 3 सौ 27 परीक्षार्थियों को परीक्षा देनी थी, मगर सख्ती को देखते हुए 3262 परीक्षार्थियों ने परीक्षा छोड़ दी। इस पाली में परीक्षा में करीब दो दर्जन नकलची भी पकड़े जाने की खबर है। लेकिन समाचार लिखने तक प्रशासन पकड़े गये परीक्षार्थियों की संख्या नहीं बता पा रहा था।

मालूम हो कि इस बार की बोर्ड परीक्षा को सकुशल सम्पन्न कराने को लेकर प्रशासन ने पुख्ता इंतजाम कर रखे थे। 70 परीक्षा केन्द्रों को 6 जोनों में बांटा गया था। इसके अलावा 14 सेक्टर मजिस्ट्रेटों की तैनाती की गयी थी। एक सेक्टर मजिस्ट्रेटों पर 5 परीक्षा केन्द्रों की जिम्मेदारी सौंपी गयी थी। 10 परीक्षा केन्द्रों को संवेदनशील माना गया था। 5 उड़न दस्तों का भी गठन किया गया था।

Leave a Reply