बृजमनगंज क्षेत्र में लौटे प्रवासियों की धमाचौकड़ी से ग्रमीणों में दहसत, प्रशासन का आदेश बेअसर

May 26, 2020 3:52 pm0 commentsViews: 131
Share news

शिव श्रीवास्तव

बृजमनगंज, महाराजगंज: जनपद के बृजमनगंज व लेहरा क्षेत्र के गांवों में अन्य प्रांतों से आये प्रवासी मजदूर भारी संख्या में  लौट रहे हैं। इन लोगों को प्रशासन द्वारा 21 दिन तक होम क्वारंटीन में रहने का आदेश है, गांव में व गांव से बाहर घूमने पर पाबंदी है। लेकिन गांवों में आचुके प्रवासी मजदूरों पर प्रशासन के आदेश का असर सून्य दिख रहा है। ग्रामीणों में इससे दहशत है।

क्षेत्र के बदलबाग, लेहरा, दुबौलिया, करमहा, गुलराजपुर, मुरादपुर,  कलईगढ, महुलानी, मामी चौराहा, हरपुर  आदि गांवों में होम या स्कूलों में क्वारंटीन किये गये प्रवासी मजदूर ग्राम प्रधान, अधिकारी, कर्मचारियों व ग्रामीणों की बात नहीं सुन रहे हैं। वे लोग गांवो में खुलेआम घूम रहे हैं और दुकान पर चाय की चुस्की ले रहे हैं। उनकी सिर्फ थर्मल स्क्रीनिंग हुई है। गांव की निगरानी समिति के लोग भी इस मामले को लेकर ज्यादा गंभीर नजर नहीं आ रहे हैं।

निगरानी समिति में ग्राम प्रधान, सचिव, पंचायत मित्र, सफाई कर्मी, आंगनवाड़ी कार्यकर्त्री, आशा, कोटेदार आदि लोग शामिल हैं। इस निगरानी समिति द्वारा गांवों में आये प्रवासी मजदूरों की निगरानी की जाती है। मगर यह समिति भी  अपने काम को ज़िम्मेदारी से नहीं कर रही है। घूम रहे प्रवासी मजदूरों से ग्रामीणों में कोरोना संक्रमण फैलने की आशंका बनी हुई है, क्योंकि जनपद में महाराष्ट्र, दिल्ली, गुजरात, पंजाब आदि प्रदेश से आये प्रवासी मजदूरों में कोरोना का संक्रमण मिल सकता है। अगर इन प्रवासी मजदूरों को गांवों में घूमने से रोका नहीं गया तो आने वाले समय में हालात भयावह हो सकता है।

(116)

Leave a Reply


error: Content is protected !!