यूपी में सौ सीटों पर मुस्लिम उम्मीदवार उतारेगी बसपा, सिद्धार्थनगर में तीन पर दांव

February 26, 2016 6:04 am0 commentsViews: 1238
Share news

नजीर मलिक

mayawati1

सिद्धार्थनगर।बहुजन समाज पार्टी ने अपनी सोशल इंजीनियरिंग तैयार कर लिया है। यूपी के चुनाव में वह मुसलमानों पर दांव लगाने की तैयारी में है। इसी के तहत उसने विधानसभा चुनाव में सौ मुस्लिम उम्मीदवार उतारने का फैसला लिया है।

उत्तर प्रदेश के में बसपा मुस्लिम उम्मीदवारों पे दाव लगाने जा रही है 2017 के इलेक्शन में पार्टी रिकॉर्ड सौ मुस्लिम उम्मीदवार उतारने जा रही है। 2012 में भी बसपा ने 85 मुस्लिम को उम्मीदवार बनाया था, लेकिन तब बहन जी का दांव चल नहीं सका था। तब मुस्लिमो ने मुस्लिम उम्मीदवारों की जगह सपा को पसंद किया था।

सिआसत अख़बार के सूत्रों की माने तो बसपा को फीडबैक मिला है, कि मुस्लिम सपा से बहुत नाराज़ हैं। सूबे में मुस्लिम के लिए बसपा एक मात्र विकल्प रह गयी है। पार्टी का सोचना है मुस्लिम और दलित के वोट से बहुमत की सरकार बनानs में बहुत मुश्किल नहीं है। सूबे में दलित 21 फ़ीसद हैं,  वहीं मुस्लिम 19.5 फ़ीसद हैं।

बसपा ने फैजाबाद जिले के अयोध्या में पिछड़ा वर्ग के जयकरन वर्मा के स्थान पर बज्मी सिद्दीकी और गोंडा के गौरा में प्रभात वर्मा के स्थान पर अब्दुल कलाम को प्रभारी बना दिया है। प्रभात को–ऑर्डिनेटर रह चुके हैं। बहराइच के सात विधानसभा क्षेत्रों में से तीन और सीतापुर के नौ में से तीन के मुस्लिम प्रभारी हैं। बलरामपुर के चार विधानसभा क्षेत्रों में दो और गोंडा में सात में चार मुस्लिम प्रभारी बनाए गए हैं।

सिद्धार्थनगर में बढ़ सकती है सीट

बसपा ने जिले की पांच सीटों में दोए इटवा और डुमरियागंज से अरशद खुर्शीद और सैयदा मलिक को पहले ही लड़ाने का फैसला ले रखा है। खबर है कि वह जिले के एक और विधानसभा क्षेत्र से मुस्लिम प्रत्याशी उतार सकती है।

बसपा से पूर्व सांसद मो़ मुकीम को निकालने के बाद फैली अफरा तफरी के मद्देनजर डैमेज कंट्रोल के तहत मायावती ३३ फीसदी आबादी वाले इस जिले में तीसरा मुस्लिम उम्मीदवार उतार दें तो किसी को ताज्जुब नहीं होना चाहिए।

(14)

Leave a Reply


error: Content is protected !!