शहर को प्रेम व शांति के रस में सराबोर कर गया ‘बुद्ध से कबीर तक’ कार्यक्रम

November 25, 2019 12:27 pm0 commentsViews: 431
Share news

नजीर मलिक

सिद्धार्थनगर।‘बुद्ध से कबीर तक’ नाम से चलाये जा रहे साम्प्रदायिक सौहार्द्र के तहत सिद्धार्थनगर जिला मुख्यालय पर शानदार कार्यक्रम हुआ, जिसमें सौहार्द्र मार्च और कबीर पर अन्य कई संवेदनशील कार्यक्रमों ने शहरवासियों को बहुत गहरे तक प्रभावित किया। कार्यक्रम में साहित्यकार ड़ा सच्चिदानंद मिश्र ने लोगों के अंदर क्षरण हो रहे प्रेम पर चिंता व्यक्त करते हुए साफ कहा कि आज बुद्ध और कबीर की पहले से कहीं अधिक आवश्यकता है।

कल शहर में बुद्ध से कबीर तक यात्रा का आयोजन किया गया। या़त्रा तहसील के पीछे से शुरु होकर लोहिया कला भवन पहुंची। इस यात्रा की सफलता इसी से आंकी जा सकती है कि इसमें स्कूली बच्चों के अलावा शहर के राजनीतिज्ञ, बुद्धिजीवी, कलाकार व्यपारी आदि सभी वर्गों ने भाग लिया। अधिकांश के हाथों में शांति के प्रतिक गढे झंडे और प्ले कार्ड लहरा रहे थे। यह इस नगर के लिए पहला अद्भुत कार्यक्रम था।

इस अवसर पर लोहिया कला भवन में में कार्यक्रम के तहत सबसे उल्लेखनीय कबीर के विचार पर अीध्ररत भजन और बुद्ध व कबीर से सम्बंधित लघु फिल्म रही। जिसे अंधविश्वास और पोंगापंथ पर चोट करते हुए प्रेम व शांति का संदेश दिया गया था।

कार्यक्रम को सम्बेजिध करते हुए डा. सच्चिादानंद मिश्र ने कहा कि आज समाज में जिस तरह का जहर धुल रहा है उसे देखते हुए बुद्ध और कबीर के विचारों की प्रासंगिकता और भी बढ़ गई है। जबकि बीकेटी के आयोजक, संरक्षक व गुजरात पुलिस के एडीजीपी विनोद कुमार मल्ल ने कहा कि विभिन्न कारणों से समाज में वैमन्स्यता बढ़ती जी रही है। समाज लगाातार हिंसक होता जा रही है। जिसकी कीमत अन्ततः समाज को चुकानी पड़ सकती है। हमे एक बड़े संकट का सामना करने से पहले बुद्ध और कबीर के विचारों को अपनाना होगा। गोष्ठी को वरिष्ठ राजनीतिज्ञ मुमताज अहमद, अफजाल अनवर आदि ने भी सम्बोधित किया।

कार्यक्रम की सह आयोजक संस्था तनु अनस ट्रस्ट के संचालक तनु आब्दीन एडवोकेट और अनस आब्दीन  ने जिस खूबसूरती के साथ शहर के बुद्धिजीवी तबके को एक सूत्र में जोड़ा, वह काबिले तारीफ रही।

कार्यक्रम के अंत में कार्यक्रम संयोजक आइपीएस गुजरात पुलिस में एडीजीपी डॉ विनोद कुमार मल्ल को शाल व प्रतीक चिन्ह देकर सम्मनित किया गया। जिसके उपरांत एडीजीपी डॉ विनोद कुमार मल्ल द्वारा के आलावा वरिष्ठ पत्रकार नजीर मलिक, यशोदा श्रीवास्तव, प्रेसक्लब अध्यक्ष संतोष श्रीवास्तव, कैलाशनाथ द्विवेदी, प्रदीप वर्मा, साहित्यकार नियाज कपिलवस्तुवी सहित अन्य को मोमेंटो देकर सम्मानित किया गया। कार्यक्रम का संचालन आकृति द्वारा किया गया। इस अवसर पर जसांम के मनोजकुमार सिंह, मो. कामिल खां सहित  डॉ चन्द्रेश उपाध्याय,  देवेन्द्र गुड्डू, श्रीधर पाण्डेय, शुभांगी द्विवेदी सहित सैकड़ों लोग उपस्थित रहे।

 

 

(94)

Leave a Reply


error: Content is protected !!