“बुनियाद टैलेंट सर्च 2020” परीक्षा परिणाम घोषित, 642 छात्रों में से 118 ने मेरिट में बनाई जगह

February 21, 2020 12:59 pm0 commentsViews: 284
Share news

सग़ीर ए ख़ाकसार

उतरौला, बलरामपुर। सामाजिक एवम् साहित्यिक संस्था “अभिव्यक्ति” और बुनियाद ट्रस्ट के संयुक्त तत्वाधान में इस वर्ष आयोजित  “बुनियाद टैलेंट सर्च 2020” परीक्षा के परिणाम की आधिकारिक घोषणा कर दी गयी है।  इस वर्ष बुनियाद प्रतिभा खोज परीक्षा में उतरौला परिक्षेत्र के 62 विद्यालयों के 642 प्रतिभागियों ने इस परीक्षा में हिस्सा लिया था। इनमें सफल हुए 118 छात्रों ने मेरिट लिस्ट में जगह बनाई है। हाई स्कूल यानी सीनियर वर्ग से कुल 48 छात्रों ने और जूनियर हाई स्कूल यानी जूनियर वर्ग से कुल 70 छात्रों को इस वरीयता सूची में जगह मिली है।

जूनियर वर्ग से कक्षा 6 में एचआरए इंटर कॉलेज के छात्र कुंवर वर्मा ने प्रथम स्थान प्राप्त किया है जबकि द्वितीय स्थान पर सरदार वल्लभ भाई पटेल इंटर कॉलेज के छात्र वैभव श्रीवास्तव तथा तीसरे स्थान पर एम्मान्यूएल चर्च इंटर कॉलेज की रिद्धिशा माथुर  ने अपना कब्ज़ा जमाया। कक्षा 7 के लिए इम्मानुएल चर्च इं० कॉलेज के छात्र मानविक गुप्ता ने प्रथम स्थान प्राप्त किया द्वितीय स्थान पर एम जे एक्टिविटी कॉलेज के दिलीप कुमार यादव और तृतीय स्थान इम्मानुएल चर्च इं० कॉलेज के अरुण कुमार वर्मा को प्राप्त हुआ। कक्षा 8 में स्कॉलर एकेडमी के आयुष मौर्य जहां प्रथम स्थान पर काबिज रहे वहीं इन्हीं के सहपाठी जुनैद अहमद ने स्कॉलर एकेडमी को द्वितीय स्थान भी दिलाया जबकि इम्मानुएल के छात्र हुसैन हैदर ने तृतीय स्थान प्राप्त किया।

सीनियर वर्ग में कक्षा 9 के लिए संघर्ष बहुत कड़ा रहा जिस में प्रथम स्थान पर एक नहीं दो नहीं अपितु 3 छात्रों ने समान अंक हासिल करके प्रतिस्पर्धा की नई ऊंचाइयां हासिल की इसमें एम जे एक्टिविटी के दो छात्र सिफत फातमा और आदित्य राज और स्कॉलर एकेडमी के सुजल गुप्ता संयुक्त रूप से प्रथम घोषित किए गए इसके बाद द्वितीय स्थान पर एचआरए इंटर कॉलेज के छात्र राम गोपाल प्रजापति रहे और तृतीय स्थान इन्हीं के सहपाठी यानी एचआरए इंटर कॉलेज के छात्र अरबाज अहमद ने अपनी दावेदारी पेश की।

कक्षा 10 के लिए एमजे एक्टिविटी कॉलेज के छात्र वली रजा ने सभी को पिछाड़ते हुए पहला स्थान अर्जित किया जबकि स्कॉलर एकेडमी के छात्र फैसल मुस्तफा जबकि तीसरा स्थान स्कॉलर एकेडमी के ही शिवम् कौशल को प्राप्त हुआ। संस्था के अध्यक्ष डॉ शेहाब ज़फर ने परिणामों के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि इस वर्ष जिन बच्चों ने कामयाबी की नई दास्तान लिखी है उनमें पहला नाम  एमजे एक्टिविटी स्कूल की छात्रा सिफत फातमा का है जिन्होंने लगातार तीसरे वर्ष भी टॉप रैंक हासिल करके सफलता की बहुत बड़ी इबारत लिख दी है। कक्षा 7 से ले कर कक्षा 9 तक हर बार पहली रैंक ला कर उन्होंने न सिर्फ अपनी मेधा को साबित किया है बल्कि ये उनके अभिभावकों और विद्यालय के लिए भी बड़े गर्व की बात है  उनकी सफलता पर अभिव्यक्ति संस्था के अध्यक्ष के अलावा  बुनियाद ट्रस्ट ने भी बधाई दी है।

डा. शेहाब ज़फर ने बताया कि ये प्रतियोगिता सभी स्कूलों और छात्रों के लिए पूरी तरह निःशुल्क है। इसमें प्राइवेट या सरकारी शहरी या ग्रामीण किसी भी स्कूल के छात्रों से किसी तरह का कोई भेदभाव नहीं किया जाता है। यदि बच्चों में वास्तव में प्रतिभा है तो उसे समाज के सामने खोज कर लाना ही इस प्रतिभा खोज का मुख्य उद्देश्य है।

(181)

Leave a Reply


error: Content is protected !!