छात्र-छात्राओं को अवसाद से उबारेगा ‘मनोदर्पण’ हेल्पलाइन से हो सकेगी टेली काउंसलिंग

July 26, 2020 1:36 pm0 commentsViews: 77
Share news

— कोविड-19 के मद्देनजर मानव संसाधन विकास मंत्रालय की पहल

शिव श्रीवास्तव

महराजगंज।माध्यमिक विद्यालयों में अध्ययनरत बहुत से बच्चे अवसाद के शिकार हो जाते हैं , उन्हें इससे उबारने के लिए मानव संसाधन विकास मंत्रालय भारत सरकार ने ‘मनोदर्पण’ नाम से पहल शुरू की है।

 यह ‘मनोदर्पण’ विद्यार्थियों को मनोवैज्ञानिक सहायता प्रदान कर अवसाद से उबारेगा, तथा उनकी मनोदशा ठीक करने में  सहायक होगा। वहीं पर भारत सरकार द्वारा एक टोल फ्री नंबर भी जारी किया गया है, जिसके माध्यम से विद्यार्थियों की टेलीकाउंसिलिंग भी हो सकेगी।

 इस संबंध में जिला विद्यालय निरीक्षक अशोक कुमार सिंह ने बताया कि मानव संसाधन विकास मंत्रालय भारत सरकार ने विद्यार्थियों की टेली काउंसिलिंग के लिए जो टोल फ्री  हेल्पलाइन नंबर जारी किया है। इतना ही नहीं इसके अतिरिक्त केन्द्रीय संसाधन विकास मंत्रालय ने एक वेबपेज भी तैयार किया है। जिसका लिंक है https://mhrd.gov.in है।

‘मनोदर्पण’ के संबंध में व्यापक व्याप्त प्रचार – प्रसार करें विद्यालय

जिला विद्यालय निरीक्षक ने सभी 244 माध्यमिक विद्यालयों के प्रधानाचार्यों एवं प्रबंधकों को निर्देशित किया है गया कि वह वे ‘ मनोदर्पण’ के संबंध में विद्यालय के छात्र-छात्राओं तथा  अभिभावकों के बीच व्यापक प्रचार – प्रसार कराएं  ताकि अवसाद की स्थिति में विद्यार्थी टेली काउंसिलिंग करा सकें ।

(65)

Leave a Reply


error: Content is protected !!