ढलते सूर्य को अर्घ्य देकर व्रती महिलाओं ने की बच्चों की लंबी उम्र और सेहत  की कामनाएं

November 11, 2021 11:20 AM0 commentsViews: 390
Share news

 

नौगढ़ के पूर्व चेयरमैन जमील सिद्दीकी ने शिवबाबा घाट पर पहुँच

लोगों को दी बधाई, 31 हजार रुपये के सहयोग का एलान     

           छठ पूर्जा

निज़ाम अंसारी

शोहरतगढ़, सिद्धार्थनगर। शोहरतगढ़ कस्बे के शिवबाबा घाट पर व्रती महिलाएं सूर्यदेवता को प्रसन्न करने के लिए गाजे-बाजे के साथ छठ पूजा सामग्री लेकर पहुँचीं और डूबते सूरज को अर्घ्य देकर संतान की प्राप्ति, कुशलता और उनकी दीर्घायु की कामना की।

छठ पूजा नहाय खाय से व्रती महिलाओं ने खरना पर सात्विक भोजन करने के बाद 36 घंटे का निर्जला व्रत शुरु किया।व्रती महिलाएं खरना के साथ छठ पूजा की  सामग्रियों और सभी मौसमी फल से भरे सूप पुरूषों के सिर पर रखकर छठी मईया के गीतों के साथ शिवबाबा  घाट पर पहुँचीं ।सर्व प्रथम सुशोभिता (छठी मईया का प्रतीक) की विधि-विधान से पूजा-अर्चना किया।सूर्यास्त से पूर्व पानी में खड़े होकर डूबते सूर्य को अघ्र्य देकर व्रती महिलाओं ने संतान की सुख की कामना की।

शाम को सूर्य को अर्घ्य दने के बाद घर पहुंचकर सारा सामान रख कर व्रती महिलाएं रात में छठी मईया के गीत गायेंगी और व्रत कथा सुनेंगीं। सुबह पुनः घाट पर पहुँचकर पानी में खड़ी होकर उगते हुए सूरज को अर्ध्य दिया।छठ पूजा को लेकर नपं प्रशासन द्वारा शिव बाबा घाट पर बिजली पानी  साफ-सफाई की समुचित व्यवस्था की  गयी थी। वहीं मानव अधिकार परिवार की तरफ से उनके  कार्यकर्ता व पदाधिकारी मंदिर परिसर के चारों तरफ लगे रहे व परिवार की तरफ से स्वास्थ्य सेवाओं के लिए मेडिकल कैम्प लगवाया गया ।

इस अवसर पर सिद्धार्थनगर के पूर्व पालिका अध्यक्ष जमील ने मौके पर पहुंच कर लोगों को बधाई दिया तथा निर्माएा कार्य के लिए 31 रुपये दिये जने का एलान भी किया।  बाबा राम उजागिर तिवारी ने छठ पर्व की कहानी विस्तार से बताई जिसमें संचालन नपं अध्यक्ष प्रतिनिधि सौरभ गुप्ता का रहा कार्यक्रम में  नपं अध्यक्ष बबिता कशौधन, शिवबाबा मंदिर समिति अध्यक्ष अभय सिंह, शिव प्रसाद वर्मा, नंदू गौड़  सभासद संजीव जायसवाल, मनोज गुप्ता, तहसील दार शोहरतगढ़ थानाध्यक्ष व सीओ शोहरतगढ़ सहित भारी संख्या में महिलाएं, पुरूष व बच्चे मौजूद रहे। मौके पर पुलिस प्रशासन भी सतर्क रहा।

 

Leave a Reply