ककरहवा बॉर्डर पर कस्टम अध्य्क्ष घूस लेते रंगे हाथ गिरफ्तार

December 7, 2023 3:27 PM0 commentsViews: 548
Share news

नज़ीर मलिक

सिद्धार्थनगर। मोहाना थाना क्षेत्र के ककरहवा बॉर्डर स्थित कस्टम कार्यालय पर तैनात कस्टम अधीक्षक प्रमोद तिवारी को एक व्यापारी से 15 हजार रुपये नकद घूस लेते एंटीकरप्शन लखनऊ की टीम ने रंगे हाथ पकड़ा है। हालांकि घटना बुधवार दोपहर की है, लेकिन पूछताछ के बाद गुरुवार रात में ही इसकी पुष्ट जानकारी सार्वजनिक हो सकी। इसके बाद अधीक्षक को गिरफ्तार कर लखनऊ ले जाया गया है। इस घटना से सरकारी क्षेत्र में हड़कंप मच गया है।

मिली जानकारी के अनुसार ज़िले के लोटन थाना क्षेत्र के ठोठरी निवासी मोहम्मद इस्लाम मुर्गे का कारोबार करते है। शिकायत के अनुसार कारोबार ढंग से चलने के लिए ककरहवा के कस्टम अधीक्षक द्वारा उनसे बार बार रिश्वत की मांग की जा रही थी। बताते हैं कि व्यापारी मोहम्मद इस्लाम ने घटना की शिकायत एंटीकरप्शन टीम से की। इस पर बुधवार के दिन छापेमरी करने का निर्णय लिया गया।

बुधवार को दोपहर एंटी करप्शन टीम के इंस्पेक्टर के. के. मिश्रा के नेतृत्व में एक टीम लखनऊ से ककरहवा पहुंची। एंटीकरप्शन टीम ने मोहम्मद इस्लाम को केमिकल लगा 15 हजार रुपये के नोट देकर व वीडियो रिकॉर्डर लगाकर कस्टम ऑफिस में भेजा। जैसे ही कस्टम अधीक्षक ने रुपयों को हाथ मे पकड़ा तत्काल वही पास में निगरानी कर रही भ्रष्टाचार निरोधी टीम ऑफिस में घुस गई और कस्टम अधीक्षक का हाथ धुला गया, जिससे रंगीन पानी निकलने पर उनसे पूछताछ करने लगी।

शाम सात बजे के बाद इंस्पेक्टर के. के. मिश्र और उनकी टीम कस्टम अधीक्षक को गिरफ्तार कर अपने साथ लखनऊ ले गई। नेपाल सीमा पे हुई इस घटना की क्षेत्र में बहुत चर्चा है। कहा जा रहा है कि बॉर्डर पर लेंन देन के कारण तस्करी तेज़ हो रही है। इस घटना से शायद निगहबानों को कुछ सीख मिल सके।

Leave a Reply