तैयारी- सरकारी क्रय केंद्रों पर नवंबर से शुरू होगी खरीद, धान बेचने के लिए ऑनलाइन पंजीकरण शुरू

September 18, 2021 3:31 pm0 commentsViews: 213
Share news

अजीत सिंह

 

सिद्धार्थनगर। धान बेचने का पोर्टल खोल दिया गया है। ऑनलाइन पंजीकरण प्रक्रिया शुरू हो गई है। एक नवंबर से धान खरीदने की तैयारी शुरू कर दी जाएगी। सरकारी क्रय केंद्रों पर धान बेचने वाले किसानों को आधार व मोबाइल नंबर लिंक बैंक खाते से खाद्य विभाग के पोर्टल पर ऑनलाइन पंजीकरण कराना होगा। ऑनलाइन पंजीकरण में किसानों के रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर आने वाली ओटीपी भरने के बाद ही पंजीकरण प्रक्रिया पूरी होगी। तभी धान खरीद में बिचौलियों पर शिकंजा कसा जा सकेगा।

 

डिप्टी आरएमओ राजू पटेल ने बताया कि जिले के सभी सरकारी क्रय केंद्रों पर एक नवंबर से धान की खरीद्दारी करने के लिए तैयारियां शुरू कर दी गई है। खाद्य विभाग के पोर्टल पर धान बेचने वाले किसानों का आनलाइन पंजीकरण शुरू कर दिया गया है। ऐसे किसान जिन्होंने पहले पंजीकरण कराया है, उन्हें भी दोबारा पंजीकरण कराना होगा। सरकारी समर्थन मूल्य योजना का लाभ पाने के लिए किसानों को खाद्य विभाग के पोर्टल पर ऑनलाइन पंजीकरण करना होगा। आधार नंबर से लिंक मोबाइल नंबर, बैंक खाता खतौनी की कॉपी का ब्यौरा दर्ज कराना होगा। ताकि उपज बिक्री का भुगतान किए जाने में कोई समस्या उत्पन्न न हो।

 

किसानों को जनसेवा केंद्रों पर पंजीकरण कराते समय विशेष सावधानी बरतनी होगी। इस बार किसानों को उनकी आधार से लिंक बैंक खाते में ही भुगतान किया जाएगा। किसान जिस बैंक खाते में भुगतान प्राप्त करना चाहता है। उसे आधार से लिंक करा लें किसान पंजीकरण प्रपत्र में अपना वही मोबाइल नंबर दर्ज कराएं, जो आधार से लिंक हो। इस बार 72 रुपया प्रति क्विंटल की दर से कीमत बढ़ाई गई है। क्रय केंद्रों पर खरीदे जाने वाले धान में 67 प्रतिशत चावल निकलना अनिवार्य कर दिया गया है। किसानों को इस बार 1940 रुपया प्रति क्विंटल की दर से धान का भुगतान किया जाएगा।

(190)

Leave a Reply


error: Content is protected !!