सावधानः 1263 मतदान केन्द्रों पर रहेगी ड्रोन कैमरे की नजर, किसी प्रकार की अप्रिय घटना पर होगी सख्त कार्रवाई

April 20, 2021 12:18 pm0 commentsViews: 364
Share news

अजीत सिंह

सिद्धार्थनगर। पंचायत चुनाव के मतदन के दिन इस बार सुरक्षा की कड़ी व्यवस्था की गई है। इस बार बार जिले के सभी संवेदनशील प्लस बूथों के ऊपर ड्रोन कैमरा लगातर मंडराता रहेगाा और नीचे हर अदमी की प्रत्येक हरकत कैमरे में कैद होती रहेगी। ड्रोन में मिलने वाली किसी भी गलत हरकत को चिन्हित कर पुलिस उनके खिलाफ कड़ी कार्रवाई करेंगी। यह फैसला मतदान को शांतिपूर्ण बनाने के उद्देश्य से लिया गया है।

शासन और प्रशासन पंचायत चुनाव को सकुशल और निष्पक्ष रूप से संपन्न कराने के लिए हर प्रकार से तैयारी में जुटा है। जिले में 26 अप्रैल को मतदान होना है। मतदाताओं की संख्या को देखते हुए जिले में 1263 मतदान केंद्र 3217 बूथ बनाये गये हैं, जहां पर मतदान होना है। चुनाव में कोई बलवा न होने पाए। इसके मद्देनजर हर बूथ पर फोर्स तैनात किया जाएगा। साथ ही मोबाइल टीम और थानों की पुलिस भ्रमण करती रहेगी।

बताते हैं कि वे मतदान केंद्र जहां पूर्व में विवाद हुआ है या ऐसा होने की आशंका है। ऐसे बूथों को संवेदनशील, अतिसंवेदनशील और संवेदनशील प्लस में विभाजित किया गया है। सामान्य श्रेणी के मतदान केंद्रों की अपेक्षा में इन पर अतिरिक्त सुरक्षा व्यवस्था रहेगी। इसके साथ ही गतिविधियों को कैद करने और निगरानी के लिए संवेदनशील प्लस बूथ पर ड्रोन कैमरे से निगरानी की योजना बनाई गई। जिले में हर थाने के कम से कम दो मतदान केंद्रों की निगरानी ड्रोन कैमरे के जरिए होना है। ऐसे में जिले में 18 थानों के 36 केंद्रों की निगरानी होगी। इसके पीछे उद्देश्य है कि सबकुछ रिकार्ड रहेगा। अगर बलवा, हिंसा या अन्य अप्रिय स्थिति उत्पन्न होती है तो गड़बड़ी करने वालों को रिकार्ड वीडियो के जरिए चिन्ह्ति कर लिया जाएगा। ताकि उसके आधार पर आगे कार्रवाई की जा सके।

 एएसपी सुरेशचंद्र रावत ने बताया कि पंचायत चुनाव को सकुशल संपन्न कराए जाने के लिए पूरी तैयारी कर ली गई है। मतदान केंद्रों पर प्रर्याप्त संख्या में पुलिस बल तैनात रहेगी। साथ ही अन्य टीम लगी रहेंगी। पल- पल की गतिविधियों पर नजर रखी जाएगी और गड़बड़ी करने वालों पर कार्रवाई की जाएगी। तो सावधान हो जाइये। इसबार आप चुनाव के दिन हर पल ड्रोन की न में रहेंगे, जो किसी भी अपराध क करने पर उसका सबूत अपने कैमरे में कैद कर सकता है।

 

(328)

Leave a Reply


error: Content is protected !!