इस बार परम्परा से हट का मनाई गई बकरीद, फिर भी नहीं रही हर्षोल्लास में कमी

July 22, 2021 10:51 am0 commentsViews: 151
Share news

कोरोना के कारण ईदगाह में नमाज पर रही पाबंदी

 

नजीर मलिक

सिद्धार्थनगर। समूचे सिद्धार्थनगर  जिले में ईद-उल-अजहा की नमाज पुरखुलूस माहौल में अदा हुई।  तकरीबन दो हजार ईदगाहों व मस्जिदों में मुलिम समाज ने ईद उल अजहा की नमाज अदा किया तथा लोगों से गले मिल कर बधाईयां दीं। इस मौके पर मस्जिदों में मुल्क और समाज की सलामती व तरक्की की दुआएं मांगी गई। नमाज के बाद लोगों ने कुर्बानी का फर्ज अदा किया और फिर देर रात तक दावतों और गरीबों को भोजन कराने का दौर चला।

शुक्रवार को शहर की बड़ी शहर की प्रमुख बद्र मस्जिद समेत खजुरिया, सिसहनियां, पुरानी नौगढ़  आदि की मस्जिदों में ईद-उल-अजहा (बकरीद) की नमाज अदा की गई। मस्जिदों  के बाहर सुरक्षा के कड़े इंतजाम थे। सीओ सदर खुद अनेक जगहों पर हालात का जायजा लेते रहे। स्वयं पुलिस अधीक्षक राम अभिलाष त्रिपाठी पूरे जिले में घूम कर पुलिस चौकसी पर नजर रखे रहे।इसके अलावा डुमरियागजं, बांसी, शोहरतगढ, इटवा, बढ़नी, बर्डपुर और तमाम ग्रामीण इलाकों में तकरीबन चार लाख लोगों ने ईद उल अजहा की नमाज अदा की। पुलिस हर प्रमुख जगहों पर चाक चौबंद रही।

बाद नमाज लोगों ने अपने घरों पर कुर्बानी की रस्म अदा की। इस मुबारक मौके पर सभी ने एक दूसरे से गले मिल कर मुबारकबाद दिया। बहुसंख्यक समुदाय के लोगों ने भी अपने मुस्लिम दोस्तों पड़ोसियों को मुबारकबाद दी तथा शाम को अपने मुस्लिम मित्रों की दावतों में शिरकत की।
जिलाधिकारी दीपक मीणा, एसपी राम अभिलाष त्रिपाठी ने तमाम इलाकों का दौरा कर हालत पर नजर रखा। एस पी श्री त्रिपाठी ने बताया कि कहीं पर कोई अप्रिय वारदात नहीं हुई। याद रहे कि शासन की ओर से इस बार त्यौहारों पर कड़ी सुरक्षा के इंतजाम की हिदायत दी गई थी।

हमारे डुमरियागंज प्रतिनिधि के अनुसार डुमरियागंज तहसील मुख्यालय के अलावा मशहूर शि बाहुल्य कस्बा हल्लौर सहित कदिराबाद, बिथरिया, बयारा, तिलगड़िया की ईदगाहों में बकरीद की नमाज अदा की गई। इस क्षेत्र के शिया बाहुल्य गांवों में पहले कुर्बानी दी गई उसके बाद नमज अदा करने की रस्म अदा की गई। यहां पर सुरक्षा की व्यवस्था काफी चौकस रही।

 

 

(129)

Leave a Reply


error: Content is protected !!