शोहरतगढ़ः 11 हजार केवी करंट का कहर, वृद्ध की मौत, बेटा बहू समेत पांच झुलसे

June 2, 2018 3:51 PM0 commentsViews: 591
Share news

नजीर मलिक

घायलों को जिला अस्पताल में देखने के लिए उमड़ी ग्रामीणों की भीड़

सिद्धार्थनगर। शोहरतगढ़ इलाके में आज सुबह एक गांव में 11 हजार कवी का करंट उतर आने से 60 वर्षीय एक व्यक्ति की मौत हो गई तथा आधा दर्जन अन्य घायल हो गये। मृतक का नाम हरिराम बताया जाता है। इसके अलावा गांव में बिजली के समस्त उपकरण जल गये। इस घटना से गांव में कोहराम मचा हुआ है।

मिली जानकारी के मुताबिक शनिवार सुबह साढंे सात ० आठ बजे के बीच शोहरतगढ़ तहसील के पिपरी गांव के हर घर में 11 हजार केवी का करंट उतर आया। इससे घरों के बल्ब दगने लगे, पंखों से धुआं निकलने लगा। लोग घर छोड़ कर भागने लगे। पूरे गांव में कोहराम मच गया।

बताया जाता है कि इस दौरान साठ वर्षीय हरिराम अपने घर के बिजली के बटन बंद करने के लिए दौड़ा। अभी उसने पहली स्विच पर हाथ रखा ही था कि वह स्विच बोर्ड से चिपक कर तड़पने लगा। उसको बचाने उसकी बहू लक्ष्मी दौड़ी तो वह भी करंट की चपेट में आ गई। इसके बाद लक्ष्मी का पति कृष्णा भी बचाने के चक्कर में करंट की जद में आ गया।

ग्रामीणों के अनुसार जब हरीरम की सांसें टूटीं तो वह नीचे गिर पड़ा। इस दौरान उसका बेटा कृष्णा और बहू लक्ष्मी पूरी तरह से झुलस गये। इसके अलावा गांव के चार अन्य व्यक्ति जिनमें दो महिलाएं भी शामिल हैं। इसके बाद सभी घायलों को जिला अस्पताल भेजा गया, जहां से उन्हें गोरखपुर रेफर कर दिया गया।

गौर तलब है कि जब से गांवों में 11 हजार की लाइन खींच के तार दौड़ा कर उन्हें 220 वाट में पोल से ही कन्वर्ट किया गया है, तब से इस प्रकार की घटनाएं बढ़ने लगी है। जबकि पुरानी पद्धति सुरक्षित थी। जिसमें गांव के बाहर तक 11 हजार केबी की लाइन बिछती थी और वह से ट्रांसफार्मर के जरिए गांव में 220 बोल्ट की सप्लाई दी जाती थी।

 

 

 

 

Leave a Reply