exclusive-सर्वे रिपोर्ट में क्षेत्रीय विकास के मामले में माता प्रसाद अव्वल और विजय पासवान फिसड्डी

March 8, 2016 2:05 PM0 commentsViews: 1143
Share news

नजीर मलिक

card

सिद्धार्थनगर।यूपी की सभी सीटों से चुने गये विधायकों ने अपने चार साल के कार्यकाल में जनता के लिए क्या किया है? यह जानने के लिए एमएलए रिपोर्ट डाट काम संस्था ने पूरे प्रदेश का सर्वे किया है। सिद्धार्थनगर जिले की पांच विधानसभा सीटों के सर्वे नतीजे चौंकाने वाले हैं। रिपोर्ट के मुताबिक इटवा के विधायक और विधानसभा अध्यक्ष माता प्रसाद पांडेय विकास कार्यों के ममले में  जनता की नजरों में अव्वल और कपिलवस्तु के विधायक विजय पासवान फिसड्डी पाये गये हैं।

जनता के वर्तमान रुझान के हिसाब से सदर विधायक की स्थिति अपने क्षेत्र में नाजुक है तो डुमरियागंज और बांसी के वर्तमान विधायकों को प्रतिद्धंदियों से कड़ी टक्कर होगी। जबकि शोहरतगढ़ और इटवा के विधायकों को थोड़ी राहत है। लेकिन यह सर्वे है और चुनावों में अभी वक्त है, इसलिए इसे कोई निष्कर्ष नहीं वरन संकेत कहना ही उचित होगा।

सदर सीट

सिद्धार्थनगर जिले में कुल पांच विधानसभा सीटें हैं। इनमें सदर यानी कपिलवस्तु सीट से समाजवादी पार्टी के विजय पासवान विधायक हैं। संस्था के सर्वे के मुताबिक इस क्षेत्र लोगों का कहना है कि यहां विकास सिर्फ बातों में हुआ है। जमीन पर एक भी बड़ा काम नहीं दिखता है।

तमाम लोगों का कहना है कि विधायक जनता से कटे हुए हैं। जनहित के मुदृदों से इनका कोई वास्ता नहीं है। इन्हें क्षेत्र में मौजूदा विधायक को फिलहाल 20 फीसदी मतदाताओं का समर्थन मिलता दिख रहा है। अगर लोगों की यह सोच आगे तक कायम रही तो अगले चुनाव में इन्हें कड़ी मेहनत करनी होगी।
डुमरियागंज सीट

डुमरियागंज से विधायक हैं पीस पार्टी के निशान पर चुने गये मलिक कमाल युसूफ । कमाल यूसुफ अभी किसी दल में नहीं हैं। इस इलाके के लोगों का कहना है कि विकास हुआ तो है, लेकिन जितनी उम्मीद थी,  उतना विकास  हो नहीं पाया।
एमएलए रिपोर्ट कार्ड डाट काम  ने पाया कि विकास कार्यों के आधार पर करीब 35 फीसदी लोग  मौजूदा विधायक का  समर्थन करते हैं। कई लोगों का कहना है कि विपक्ष में रह कर भी इतना काम कम नहीं है।

बांसी सीट

बांसी से विधायक हैं भारतीय जनता पार्टी के राजकुमार जय प्रताप सिंह । लोगों के मुताबिक यहां भी स्थिति कुछ खास अलग नहीं है और
ये इलाका भी विकास की बाट जोह रहा है । अभी भी कई इलाके बुनियादी सुविधाओं से भी महरूम है।
हालांकि यहां राष्ट्रीय राजमार्ग का निमार्ण कार्य प्रगति पर है, लेकिन लोगों का कहना है कि इसमें इनका कोई योगदान नहीं है। डाटकाम के सर्वे के मुताबिक करीब 30 फीसदी लोग ही मौजूदा विधायक का विकास कार्यों के आधार पर
समर्थन करते हैं।

शोहरतगढ़ सीट

शोहरतगढ़ सीट से श्रीमती लालमुन्नी सिंह समाजवादी पार्टी की विधायक है। वह पूर्व मंत्री स्व. दिनेश सिंह की
पत्नी हैं।  जिन्होंने इस इलाके के विकास पर खूब ध्यान दिया था । इसका फायदा वर्तमान विधायक को आज भी मिल रहा है।
कुल मिलाकर विकास कार्यों के आधार पर इलाके में इनकी स्थिति अच्छी है । करीब 40 फीसदी लोग मौजूदा विधायक का विकास कार्यों
के आधार पर समर्थन करते हैं।

इटवा सीट

इटवा से  यूपी के विधानसभा अध्यक्ष माता प्रसाद पांडेय विधायक हैं। हाई प्रोफाइल नेता होने के नाते सबकी नजर इन पर
रहती है।  जितने लोग इनके पक्ष में  है उतने ही  विपक्ष में भी दिखते है।जहां लोग माता प्रसाद पाडेंय द्वारा कराए गए विकास कार्यों को गिनाते हुए नहीं थकते वहीं  आलोचक भी कम नहीं मिलते।

फिर भी लोगों का कहना है कि माता प्रसाद पांडेय ने इलाके के विकास पर ध्यान दिया है। उनके द्धारा कराये गये विकास कार्य जमीन पर दिखाई भी पड़ते हैं।विधानसभा अध्यक्ष को अपने क्षेत्र में करीब 55 फीसदी लोगों का समर्थन हासिल है।

Leave a Reply