डिजिटल इंडिया से प्रभावित नौजवान ने कठेला गाँव को किया ऑनलाइन, मुख्यमंत्री और प्रधानमंत्री को भेजी सूचना

January 8, 2016 1:21 PM1 commentViews: 845
Share news

मुकेश धर दुबे

गांव को वेबसाइट पर लाने वाले युवा राजकमल त्रिपाठी

गांव को वेबसाइट पर लाने वाले युवा राजकमल त्रिपाठी

सिद्धार्थनगर। अपने लिए तो सभी करते रहते हैं। अच्छे वे होते हैं, जो दूसरों के लिए सोचते हैं। इटवा के कठेला निवासी एक युवक राज कमल त्रिपाठी ने अपने गाँव के लिए ब्लॉग तैयार किया है। जनहित के इस कार्य की सूचना मुख्यमंत्री अखिलेश यादव को भी दी गई है।

अपने बलबूते पर गाँव को ऑनलाइन करके अखिलेश ने डिजिटल इंडिया का एक सफल उदाहारण दिया है। www.kathelagaon.blogspot.in  पर गांव से संबंधित सभी जानकारियां उपलब्ध हैं। इसमें वोटर लिस्ट, राशन कार्ड, अस्पताल, स्कूल आदि संबंधी जानकारियां हैं।

प्रशासन से जुड़े उन अधिकरियों की जानकारी और मोबाइल नंबर वेबसाइट पर मौजूद है, जिनसे गांव वालों को रोज काम पड़ता है और जिनके चलते वे सरकारी दफ्तरों के चक्कर काटने पर मजबूर हो जाते हैं।

जिलाधिकारी से लेकर उपजिलाधिकारी, तहसीलदार, थानाए ग्राम प्रधान और क्षेत्र पंचायत सदस्य तकए सबके नाम और नंबर इस ब्लॉग पर अपलोड हैं। इस ब्लॉग पर गाँव के होनहार एवं सम्मानित नागरिक की फोटो भी लगाई गई है। गाँव में होने वाले नए कार्यों को भी इस ब्लॉग पर अपडेट किया जयेगा।

राज कमल ने कहा कि मैं चाहता था कि सरकार से मिलने वाली सुविधाओं को सीधे सामान्य जन तक पहुँचाया जाये, ग्रामीण भी अपने अधिकारों को समझें और उन्हें प्राप्त करें। ग्रामीणों को जागरूक करने के उद्देश्य से मैंने यह काम शुरू किया।

इस ब्लॉग का उपयोग जागरूकता लाने के साथ साथ गाँव के होनहारों को प्रोत्साहित करने के लिए किया जयेगा। राज कमल ने इस ब्लॉग की सुचना उत्तर प्रदेश मुख्य मंत्री एवं प्रधानमंत्री को मेल द्वारा प्रेषित किया है।

बताते चलें कि राजकमल त्रिपाठी कठेला गांव के रहने है। वह पेशे से टेक्नोक्रेट हैं और वर्तमान में लखनऊ में कार्यरत हैं।

1 Comment

  • मेरा गांव भी भारत के लाखों गांवों जैसा ही है ! यह भारत के प्रदेश उत्तर प्रदेश (यु०पी०) के गौतम बुद्ध की धरती के रूप में जाने जाने वाले सिद्धार्थ नगर जिले के इटवा तहसील में स्थित एक साफ सुथरी छवि वाला गाँव है ! मेरे इस गाँव का नाम कठेला बाज़ार है!

    कठेला गाँव के बारे में अन्य सूचना देखने के लिए विजिट करें : http://www.kathelagaon.blogspot.in

Leave a Reply