विभिन्न स्कूलों व संस्थाओं में गोष्ठी, स्वच्छता अभियान चला कर मनाई गयी गांधी जयंती

October 3, 2019 12:06 PM0 commentsViews: 313
Share news

 

अजीत सिंह

सिद्धार्थनगर। महात्मा गांधी की 150वीं जयंती पर जिले के विभिन्न स्कूलों में विचारगोष्ठी, खेल कूद व जागरूकता कायर्चक्रम आयोजित हुए। जिनमें बापू के लीवन वृत्त पर चर्चा करते हुए उनके वसूलों पर चलने की शपथ ली गई। इसके अलावा दूसरे संगठनों बापू को याद कर उनके प्रति श्रद्धांजलि अर्पित की ने

 गंगा पब्लिक स्कूल

महात्मागॉधी जी के 150 वीं जयन्ती के उपलक्ष्य में गंगा नेशनल पब्लिक स्कूल परसा भदवरिया के प्रांगण में महात्मागॉधी व लालबहादुर शास्त्री जी की मूर्तियों पर माल्यार्पण किया गया तथा पुष्पॉजलि अर्पित की गई। इस अवसर पर विद्यालय के प्रबंधक श्री वीण् व्ीण्राय व सी0 ई0 ओ0 श्री अमित राय के मार्गदर्शन तथा विद्यालय की प्रद्यानाचार्या श्रीमती अंजू परमार के नेतृत्व में एक जन-जागरूकता अभियान चलाया गया जिसमें विद्यालय के शिक्षक गण, शिक्षणेतर कर्मी व छात्र-छात्राओं ने उत्साहपूर्वक हिस्सा लिया। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी द्वारा संचालित स्वच्छ भारत मिशन व प्लास्टिक मुक्त अभियान के तत्वाधान में विद्यालय के शिक्षकों व छात्रों ने सुभाष चौक, सांड़ी तिराहा व अशोक मार्ग तिराहा पर स्थित सभी दूकानों पर जा-जाकर तथा उपस्थित लोगों से संपर्क कर के स्वच्छता का महत्व व जलसंचय के विषय में बतलाया साथ ही प्लास्टिक के प्रयोग से होने वाले खतरे के बारें में लोगों को आगाह किया। बच्चों के द्वारा दिये गए संदेश को लोगो ने चाव से सुना और पूरा अमल करने की प्रतिज्ञा की।

जेएसआई स्कूल, बलरामपुर

स्थानीय जे एस आई स्कूल में गांधी जयन्ती और लाल बहादुर शास्त्री की जयंती धूम धाम से मनायी गयी।स्कूल के प्रबंधक/पत्रकार सगीर ए ख़ाकसार ने ध्वजारोहण किया।

इस मौके पर बच्चों को संबोधित करते हुए सगीर ए ख़ाकसार ने कहा कि मजबूरी नहीं मज़बूती का दूसरा नाम गांधी है।ख़ाकसार ने शास्त्री जी को याद करते हुए कहा कि शास्त्री जी सादगी की प्रतिमूति थे।अफसोस ,आज गांधी और शास्त्री जैसे व्यक्तित्वों का समाज के हर क्षेत्र में अभाव है।उन्होंने कहा कि गांधी    पूरी दुनिया के लिए अनुकरणीय है।आज जब दुनिया  हिंसा का बोलबाला है गांधी और उनके विचार और प्रासंगिक हो जाते हैं।

कार्यक्रम में वरिष्ठ  अध्यापक रवि श्रीवास्तव, श्रीमती अनुराधा गंगवार, किशन श्रीवास्तव, किशोर श्रीवास्तव, आदि ने भी अपने विचार रखे। बच्चों ने भी गांधी जी को याद किया और अपने उद्गार व्यक्त किये। इस मौके पर नईम खान,पीसी शुक्ला, साजिदा खान, निशा सिद्दीकी, अंजुम,शमा, ताहिरा खान, मौलाना सईदुल कादरी, तिलक राम, मुन्नी देवी, अलका श्रीवास्तव, महजबीन सिद्दीकी, आदि की उल्लेखनीय उपस्थिति रही।

आजाद पब्लिक स्कूल ढेकहरी

2 अक्टूबर 2019 को गाँधी जयंती पर *मौलाना आज़ाद पब्लिक स्कूल संसरी पोस्ट ढेकहरी जिला सिद्धार्थनगर में  2 अक्टूबर 2019 को राष्ट्रपिता महात्मा गांधी एवं पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री जी के जन्म दिवस के अवसर पर ध्वजारोहण किया गया ततपश्चात इनके महान कार्यों को छात्र छात्राओं के समक्ष बताया गया और स्वछता के बारे में तथा पॉलिथीन ना उपयोग करने का संकल्प दिया गया

रैली निकालकर पर्यावरण को कैसे स्वच्छ बनाना है इसके बारे में संदेश दिया गया। विद्यालय के अध्यापकों और क्षेत्र के लोंगों के साथ मिलकर छात्र छात्रों ने गाँव के सड़को और गलियों को साफ़ करके लोंगों को जागरूक किया।।

प्रधानाचार्य  नूरुल हसन, सहायक अध्यापक  संतोष कुमार पांडेय, अखिलेश चौधरी, पटेश्वरी प्रसाद पाण्डेय, सुश्री सितारा खातून, श्रीमती सूफिया खान एवं ग्राम प्रधान ज़ाकिर हुसैन उर्फ बब्बू, कार्यवाहक प्रबंधक मुज़म्मिल हुसैन, आदि लोंगों ने कार्यक्रम को सफलतापूर्वक संपन्न कराया। प्रधानचार्य नूरुल हसन  ने लोंगों को गाँधी के विचारों को समझाया, उनके सत्य और अहिंसा के मार्ग को बताया, और उपस्थित सभी छात्र एवं छात्राओं एवं क्षेत्र के सभी बंधुओं को सपथ दिलाई की हम अपने वातावरण को स्वच्छ एवं सुन्दर बनाये रखेंगें।।*

यादव सेना, सिद्धार्थनगर

आज यादव सेना संगठन के पदाधिकारियों ने राष्ट्र पिता महात्मा गांधी जी के 150वीं जयंती पर हार्दिक शुभकामनाएं एवं शत-शत नमन व्यक्त करआज जनपद के मुख्यालय पर महात्मा गांधी जी के प्रतिमा पर माल्यार्पण कर उनके पद चिन्हों और उद्देश्यों  पर चलने के लिए चर्चा किया गया। उपस्थित संगठन के पदाधिकारीगण जिला अध्यक्ष विजय यादव कोष अध्यक्ष सुबास,मीडिया प्रभारी राकेश यादव,पहलवान सुनील,राधेश्याम यादव, वैदुल्लाह खान,जितेंद्र यादव, सजित यादव,राजेश यादव,विकाश यादव,दिलीप यादव जिला प्रवक्ता,आदि तमाम साथी उपस्थित रहे।

 

Leave a Reply