एमएलसी चुनावः ब्राहृमण मतों ने सीपी को बनाया मजबूत, सनी भी दौड़ में आगे

March 4, 2016 11:41 AM0 commentsViews: 2885
Share news

नजीर मलिक

सी.पी. चंद हरिशंकर तिवारी सनी यादव

सी.पी. चंद                                                हरिशंकर तिवारी                                    सनी यादव

सिद्धार्थनगर। एमएलसी चुनाव में मतदान के बाद गोरखुपर से सीपी चंद की पाेजिशन मजबूत देखी जा रही है। दूसरी तरफ बस्ती से सपा उम्मीदवार सनी यादव भी अपने प्रतिद्धंदी से आगे दिख रहे हैं।

गोरखुपर-महाराजगंज सीट पर कल तकरीबन 97 फीसदी मत डाले गये। खबर है कि महारजगंज व गोरखपुर जिले में सपा उम्मीदवार जेपी यादव के मुकाबले सीपी चंद ने सवर्ण खास कर ब्राहृमण मतों में काफी पैठ बनाई है। महाराजगंज में भाजपा के एक पूर्व विधायक द्वारा सपा उम्मीदवार के समर्थन में काम करने की खबर है। इसके बावजूद महाराजगंज में भी सीपी चंद के प्रति अच्छा रूझान देख गया।

दरअसल गोरखपुर के चुनाव में सीपी चंद के पक्ष में ब्राहृमणों मतों की लामबंदी के पीछे पंडित हरिशंकर तिवारी खेमे की सक्रियता बताई जा रही है। लोगों का मानना है कि हरिशंकर तिवारी और विधान परिषद के पूर्व सभापति गणेश शंकर पांडेय के चलते सीपी चंद को इस वर्ग के वोट पाने में आसानी हुई।

दूसरी तरफ भाजपा की बड़ी लाबी भी जेपी यादव को शिकस्त देने के लिए सक्रिय थी। इन दोनो खेमों की एक जुटता ने भी चंद की पोजिशन ठीक बनाने में मदद की। ऐसे में अगर समाजवादी पार्टी के उम्मीदवार की शिकस्त हो जाये तो ताज्जुब की बात नहीं होगी।

जहां तक सिद्धार्थनगर-बस्ती सीट का सवाल है, यहां सन्नी यादव की स्थिति मजबूत आंकी जा रही है। भाजपा के गिल्लन चौधरी का प्रचार शुरू से ही ढीला दिखा। इसके विपरीत सपाई खेमा शुरू से हमलावर था। सपाई कार्यकर्ता हर गांव में काम कर रहे थे।

भाजपा से सीधी टक्कर होने की वजह से मुस्लिम बाहुल्य सिद्धार्थनगर क्षेत्र में उन्हें मुस्लिम वोट जम कर मिले। इसके अलावा पिछडों में भी सनी की बढ़त साफ नजर आई। सपा नेता मो. जमील सिद्दीकी की मानें तो इस सीट पर समाजवादी पार्टी के सन्नी यादव की जीत तय है।

बहरहाल चुनाव परिणाम तो 7 मार्च को मिलेगा, लेकिन पोलिंग बूथों पर कल नजर आये माहौल और समर्थकों का उत्साह केवल सीपी और सन्नी के खेमे में देख गया। इससे उनकी मजबूती की कयासबाजी को तो बल मिलता ही है।

Leave a Reply