लोटन ब्लाक की 6 न्याय पंचायतों में अब तक नहीं खुले गेंहूं क्रय केन्द्र, इधर-उधर भटक रहे किसान

April 23, 2020 11:42 am0 commentsViews: 179
Share news

शिवेन्द्र सिंह

लोटन, सिद्धार्थनगर। : प्रदेश सरकार के फरमान  कि 15 अप्रैल से प्रदेश मे किसानों का गेहूँ निरधारित रेट पर बिभिन्न संस्थाओं द्वारा  खरीदा जायेगा। लेकिन आदेश  के बावजूद विकास खण्ड ल़ोटन क्षेत्र में गेहूं क्रय केन्द्र अभी तक नहीं खुल सके हैं। इसकी वजह से क्षेत्रीय किसान बिचौलियों को गेहूं सस्ते रेट में देने को मजबूर हैं। इससे उन्हें काफी आर्थिक क्षति उठानी पड़ रही है।

बताया जाता है कि विकास खंड के खखरा वुजुर्ग, सेमरहना, बनियाडीह, मुडिला अदाई, गढ़मौर, हरिवंशपुर सहित कुल छ:  न्याय पंचायतों में अभी तक किसी भी स्थान पर क्रय केन्द्र नहीं खाला जा सका है। जिससे किसान परेशान है। रोज रोज अरंधी और बरसा को देख कर वहीं सहमें हुद हैं।बीती रात की बारिया ने सैकडों किसानों की फसल खत में ही तबाह हो गई है।

किसान जितेन्द्र सिंह, मोहन गुप्ता, लाल जी गुप्ता, राजकुमार सिंह, अरविंद मिश्रा, महेश प्रजापति, मुनिराज यादव,अमर नाथ पाण्डेय, दृगनरायन सिंह, आदित्य प्रताप सिंह सहित तमाम लोगों ने अधिकारियों व कर्मचारियों का ध्यान आकृष्ट कराते हुए निर्धारित स्थलों पर गेहूं क्रय केन्द्र खोले जाने की मांग की है।

क्षेत्र में क्रय केन्द्र न खुलने से क्षेत्रीय किसान काफी परेशान हैं। जबकि क्षेत्र में बड़े किसानों की संख्या काफी अधिक है। सभी न्याय पंचायत क्षेत्र मिला दें तो 50 से 60 गांव हैं। क्षेत्र के लोगों का कहना है कि बिचौलियों के दबाव में क्षेत्र में पिछली वर्ष भी तीन ही क्रय केन्द्र खुला था। इस बार सिर्फ एक ही क्रय केन्द्र गढमौर का चयन हुआ है।वह भी अभी तक साधन सहकारी गोदाम पर ताला लटका हुआ है। जबकि केन्द्र व प्रदेश सरकार हर गांव में अधिकारी व कर्मचारी को कैम्प लगाकर किसानों के गेहूं की खरीदारी करने का निर्देश दिया है। लोटन ब्लॉक में  सिर्फ एक क्रय केन्द्र गढमौर को चयन होने के बाद ब्लॉक के दक्षिणी क्षेत्रों के किसानों के लिए बीस किलोमीटर लेजाकर गेहूँ बेचना  टेढ़ी खीर है।

ल़ोटन क्षेत्र के अंकित सिंह ने बताया कि गेहूं को बेचने मे जो पैसा सरकार, साहूकारों से ज्यादा दे रही है उतना पैसा दूरी के कारण किराया देने के बाद  किसानों का कुछ  फायदा नही होगा। ग्राम एकडेग्वा के पंकज वर्मा ने कहा कि क्षेत्र में गेहू क्रय केन्द्र अभी तक नहीं खुला है, जिससे बनियों को औने पौने दाम में बेचना मजबूरी है।सरकार के आदेश के बावजूद अभी तक खरीद शुरू नहीं हो पायी।
इस संबंध में ए आर कोआपरेटिव हरी प्रसाद जी ने बताया कि लोटन में दो क्रय केन्द्र गढमौर और सिकरी बाजार मे खुला है।खखरा के सचिव के द्वारा प्रस्ताव न आने के कारण नही खुल पाया है।वैसे मै खखरा के लिए प्रस्ताव डी एस ओ को भेज दिया है, दो चार दिन मे वहाँ भी खुल जायेगा।

 

 

 

(140)

Leave a Reply


error: Content is protected !!