नशे के खिलाफ शोहरतगढ़ क्षेत्र में चलाया गया जागरूकता अभियान

June 27, 2017 1:03 PM0 commentsViews: 563
Share news

अजीत सिंह

nasha

सिद्धार्थनगर। राधा कृष्ण वेलफेयर सोसाइटी के तत्वावधान में  सिद्धार्थनगर एवं गोरखपुर में में नशीले पदार्थों के प्रयोग एवं व्यापार के विरुद्ध अंतराष्ट्रीय नशा मुक्ति दिवस के दिन जनजागरण अभियान चलाया गया। और जनता को नशे से हाने वाली हानियों के बारे में जानकारी दी गई।

जिले के शोहरतगढ़ क्षेत्र के बीओपी कोटिया, चरीगवा, लोहाटी व कपिसिहवा के जवानों ने ग्रामीणों समेत जूनियर विद्यालय व दशरथ कल्याणी पब्लिक स्कूल के छात्रों के साथ आसपास के गांवों के रैली के माध्यम से नशा से दूर रहने की अपील की। इस मौके पर क्षेत्र के हजारों ग्रामीण भी अभियान में शामिल रहे।

इसके अलावा गोरखपुर के वेतिया हाता स्थित नशा मुक्ति केंद्र पर आयोजित विश्व नशा मुक्ति दिवस समारोह में बतौर मुख्य अतिथि कमिश्नर अनिल कुमार ने कहा कि यह ऐसा अवसर है की जब व्यक्ति नशा मुक्ति के लिये न केवल खुद संकल्प ले बल्कि समूचे समाज को नशा मुक्त कराने के लिए संकल्पित हो।

 

नशा तमाम प्रकार की बीमारियों की जनक है जो कई बार जानलेवा साबित होती है। नशा बर्तमान युग की एक त्रासदी है। इसके फेर में पड़कर तमाम अभिजात्य परिवार नष्ट होने के कगार पर पहुंच गए हैं।संस्था के सह संचालक दुर्गेश सिंह चंचल ने खुद का उदाहरण पेश करते हुए कहा कि कभी वह खुद नशे की लत से ग्रसित थे, लेकिन आज न केवल वह अपनी प्रतिबद्धता से इससे बाहर आ चुके हैं, बल्कि औरों को भी बाहर लाने के लिए प्रयत्नशील है।

संस्था की संचालक पूनम सिंह ने कहा कि पति के नशे की लत से सर्वाधिक प्रभावित पत्नी ही होती है, ऐसे में महिलाओं को भी इस दिशा में आगे आना चाहिए। इस दौरान आमी बचाओ मंच के अध्यक्ष विश्वविजय सिंह, भानु प्रताप सिंह, अशोक सिंह, अखिल पताप सिंह, डॉ रविकांत, आर के मल्ल, खुशी राय आदि मौजूद रहे।

 

 

 

Leave a Reply