बीडीओ साहब बेनीपुर उर्फ़ पुरैना आकर देखिएǃ भीषण जलजमाव में घरों में कैसे कैद होते हैं लोग

August 8, 2020 1:16 pm0 commentsViews: 509
Share news

आरोप- जलजमाव व कीचड़ से लोग परेशान, गांव के रास्ते तालाब तब्दील, प्रधान ने किया सिर्फ अपना विकास

आरिफ मकसूद

इटवा, सिद्धार्थ नगर । इटवा विकास खंड के ग्राम पंचायत बेनीपुर उर्फ़  पुरैना की हालत हल्की बारिश से भीनारकीय हो जाती है। जिम्मेदारों की लापरवाही के चलते आधा गांव जलमग्न  है । जिसके चलते कई परिवार घरों में कैद  हैं । ग्रामवासी रास्तों पर फैले बारिश के पानी व कीचड़ में चलने को मजबूर हैं । गांव में न तो ढंग का रास्ता है न ही नाली की कोई व्यवस्था है । जिम्मेदारों द्वारा गांव में विकास का कोई कार्य नहीं किया गया है । जिससे बरसात के मौसम में हर वर्ष पूरे गांव की  स्थिति नारकीय बन जाती है । गांव में पानी निकासी की सबसे बड़ी समस्या है । पानी न निकलने से लोगो को जीना मुश्किल हो गया है । इस समस्या से निजात के लिए ग्रामीणों  ने प्रशासन से सड़क व नाली बनाने की मांग की है ।

 ग्रामीणों ने बताया कि गांव में कोई विकास कार्य नहीं कराया गया है । गांव में नाली व पानी निकासी की व्यवस्था न होने के कारण आवागमन में लोगों को काफी परेशानी होती है । वही मच्छरों के प्रकोप से लोगों में संक्रमण  बीमारी होने का भय बना हुआ है । गांव के अंदर एक-एक फीट तक कीचड़ जमा हुआ है कोई सफाई नहीं कराई गई है । ग्रामीणों ने कई बार ग्राम प्रधान को समस्या समाधान कराने के लिए गुहार लगाई लेकिन आज तक कोई सुनवाई नहीं हुई । जिससे लोगों में ग्राम प्रधान के खिलाफ आक्रोश है ।

 गांव निवासी संजय कुमार ने बताया कि मैन रोड से गांव के अंदर जाने के लिए मुख्य खड़ंजे पर लगभग एक फीट कीचड़ जमा है । किसी तरह ग्रामीण बच बचाकर आने जाने के लिए मजबूर है । ग्रामीण मजहर अहमद ने बताया कि हम लोगों के घर तक आने जाने के लिए मात्र एक रास्ता है । जिसपर हमेशा पानी और कीचड़ जमा रहता है । नाली पूरी तरह जाम है, खुद के व्यवस्था से ईट रखकर आने जाने की सुविधा किया गया है  

मकसूद अहमद ने बताया कि 5 वर्ष से प्रधान ने सिर्फ दिखावे का काम किया है । गांव के मुख्य रोड पर कुछ पौधे लगाकर फर्जी वाहवाही लूट रहे हैं जबकि हकीकत कुछ और है पूरा गांव पानी व कीचड़ से परेसान है , जहाँ पुल और नालियों की जरूरत है । प्रधान द्वारा वहां न बनाकर अपनी जमीनों के आसपास पुल और नालियां बनाकर अपना विकास कर रहें हैं ।

ग्रामवासी अब्दुल मन्नान , महेश यादव , इस्माइल , वसीम खान , सुदामा , रज्जाक , निज़ाम , कल्लू , सुनील कुमार , आदि सैकड़ों लोगों ने कीचड़ व जलजमाव की समस्या से निजत दिलाने की प्रसाशन से मांग की है ।

इस सम्बन्ध में खंड विकास अधिकारी सतीश कुमार पाण्डेय ने बताया कि जाँच करवाकर समस्या के बारे में पता करवाते हैं, जल्द ही इस समस्या का निस्तारण किया जायेगा । मगर जांच कराने का आश्वासन तो सदा ही मिलता है। बीडीओ साहब कभी गांव जाकर तो देखिए क जलजमाव में घरों में कैसे कैद हो जाते है गांव के नागरिक ।

(468)

Leave a Reply


error: Content is protected !!