ग्राम प्रधान व सचिव की कार्य प्रणाली से महली गांव का विकास कार्य कोसो दूर

March 14, 2024 7:23 PM0 commentsViews: 381
Share news

सरताज आलम

शोहरतगढ़, सिद्धार्थनगर। विकास खण्ड शोहरतगढ़़ अन्तर्गत ग्राम पंचायत महलि बुनियादी सुविधाओ से महरूम है। गांव के मुखिया व ग्राम सचिव के शिथिल कार्य प्रणाली से गांव का विकास ठप हो गया, जिससे ग्रामीणो मे आक्रोश है। वहीं ग्रामीणों ने बताया कि प्रधानी का कार्यकाल लगभग तीन साल बीतने को है, लेकिन आज तक ग्राम पंचायत के तरफ से गांव मे नाली, सड़क व कोई भी विकास कार्य सही से नही हुआ है, बल्कि कागजी प्रक्रिया में कार्य होता है।

गांव मे बजबजाती नाली, कूड़ा करकट व गांव की मुख्य सड़क क्षतिग्रस्त है। जगह-जगह गन्दगी का अम्बार लगा है, जिससे गांव की स्वच्छ हवा भी प्रदूषित हो गयी है। सरकार 2047 तक भारत को विकसित भारत बनाने का सपना देख रही है, जिसके लिए ग्राम पंचायतों मे ओडीएफ और फिर ओडीएफ प्लस का दर्जा देकर गांव को स्वच्छ एवं सुदृढ़ीकरण करने के लिए युद्ध स्तर पर कार्य कर रही है। लेकिन कुछ ग्राम पंचायत  अधिकारी और ग्राम प्रधान की उदासीनता के कारण सरकार की योजनाओं पर पानी फिर रहा है जिसके कारण ग्रामीण सरकार द्वारा चलाये जा रहे महत्वपूर्ण योजनाओं से वंचित हो रहे है।

कुछ ग्रामीण नाम न छापने की शर्त पर बताए कि जहां प्रधान का घर है, वहां नाली व सड़क का कार्य हुआ है और जहा प्रधान का खेत है, वहां चकरोड सड़क का कार्य हुआ यानी अपनी निजी सुविधाओ के लिए प्रधान ने सरकारी धन का उपयोग किया है, जो क्षेत्र में चर्चा का विषय बना है। इस सम्बन्ध में ब्लाक शोहरतगढ़़ के बीडीओ और ग्राम पंचायत  सचिव से जानकारी के लिए फोन किया किन्तु सम्पर्क नही हो सका। जबकि ग्राम प्रधान को फोन किया गया लेकिन प्रधान का फोन रीसीब नही हुआ।

Leave a Reply