640 प्रधानों ने ली पद व गोपनीयता की वर्चुअल शपथ, संभाली जिम्मेदारी

May 25, 2021 11:17 pm0 commentsViews: 305
Share news

ग्राम पंचायत सदस्य का कोरम पूरा नहीं होने से 363 प्रधान बाद में लेंगे

अजीत सिंह

शपथ ग्रहण करते सोनू यादव ग्राम प्रधान सोहास, उसका बाजार

सिद्धार्थनगर। कोरोना संक्रमण में लॉकडाउन के कारण पहली बार नवनिर्वाचित ग्राम प्रधानों एवं सदस्यों को वर्चुअल शपथ दिलाई गई। जिले के 1136 ग्राम पंचायतों में मंगलवार को विभिन्न चौदह ब्लॉकों के 640 ग्राम प्रधानों और ग्राम पंचायत सदस्यों ने शपथ लेते हुए जिम्मेदारी संभाली। अन्य 133 ग्राम पंचायतों में प्रधान और ग्राम पंचायत सदस्य अगले दिन शपथ लेंगे।

बतादें पंचायत चुनाव में जिले के 1136 ग्राम पंचायतों में सिर्फ 773 ग्राम पंचायत में दो तिहाई सदस्यों से अधिक निर्वाचित हो सके हैं। इन्हीं ग्राम पंचायतों के ही प्रधान एवं सदस्यों को शपथ दिलाई जा गई है। शेष ग्राम पंचायतों में दो तिहाई से कम सदस्य निर्वाचित हुए हैं जिससे इन ग्राम पंचायतों में शेष सदस्यों के चुनाव के बाद ही शपथ हो सकेंगे। कोरोना संक्रमण के कारण नवनिर्वाचित प्रधानों एवं सदस्यों का शपथ ग्रहण ब्लॉक मुख्यालयों पर न कराकर ग्राम पंचायतों में ही वर्चुअल माध्यम कराया गया।

शपथ ग्रहण पंचायत घर, सामुदायिक भवन या पंचायत क्षेत्र में स्थित कामन सेंटर पर कोविड-19 प्रोटोकाल का पालन करते हुए किया गया। सभी ग्राम पंचायत सचिव द्वारा इंटरनेट कनेक्टिविटी के साथ मोबाइल या लैपटॉप की व्यवस्था की गई थी और न्याय पंचायत स्तर पर नोडल अधिकारी तैनात किए गए थे।

नौगढ़ ब्लॉक के धेंसा नानकार, पलिया टेकधर, सिरवत, मनोहरी, साहा, पकड़ी, सेमरियाव, पारा नानकार के प्रधान एवं सदस्यों को नोडल अधिकारी प्रीती गुप्ता ने वर्चुअल शपथ ग्रहण दिलाई। डुमरियागंज प्रतिनिधि के अनुसार ब्लॉक के 115 में 77 ग्राम प्रधानों को ग्राम पंचायत के सचिवों ने शपथ दिलाई। शेष 38 प्रधानों को दो तिहाई सदस्यों की संख्या पूरी नहीं होने के कारण उन्हें शपथ नहीं दिलाई गई। बीडीओ सुशील अग्रहरि ने बताया कि शपथ ग्रहण के लिए 16 न्याय पंचायत स्तर पर 16 नोडल अधिकारी बनाए गए थे।

जोगिया ब्लॉक के जखौलिया, नदवलिया, रामापुर, नकाही, बरैनिया बुढनईया, मधवापुर आदि ग्राम पंचायत के प्रधानों को शपथ दिलाई गई। उसका बाजार प्रतिनिधि के अनुसार क्षेत्र के सोहास, महुलानी, कुआहाटा, छितरापार, तिघरा, चोरई, चुरिहारी, मंझरिया आदि गांव में प्रधान एवं सदस्यों को शपथ दिलाई गई। ब्लाक लोटन के परसौना, बड़हरा, बारदाद बर्गदही, मोहनाग, नेतवर आदि गांवों को शपथ दिलाया गया। इसी तरह बर्डपुर, बांसी, मिठवल, इटवा, खेसरहा, बढ़नी, शोहरतगढ़, भनवापुर, खुनियांव ब्लॉकों में भी ग्राम प्रधानों को शपथ दिलाई गई।

डीपीआरओ आदर्श ने बताया कि शपथ के साथ ही पंचायतों का कार्यकाल शुरू हो गया है और अब नवनिर्वाचित प्रतिनिधि विकास समेत अन्य कार्य कर सकेंगे। बुधवार को 133 ग्राम पंचायतों के प्रधान एवं सदस्यों को शपथ दिलाई जाएगी।

(264)

Leave a Reply


error: Content is protected !!