राष्ट्रीय पक्षी मोर को मारने पर हड़कंप, एक पुलिस की हिरासत में, छानबीन जारी

July 24, 2023 12:28 PM0 commentsViews: 739
Share news

नजीर मलिक

सिद्धार्थनगर। कोतवाली बांसी के ग्राम बरडांड में राष्ट्रीय पक्षी मोर को मारने की घटना प्रकाश में आई है। इस सिलसिले में फौरन कार्रवाई करते हुए पुलिस ने शक के आधार पर एक आदमी  को हिरासत में लेकर उससे पूछताछ कर रही है। लकिन अभी तक कोई नतीजा सामने नहीं आया है।

मौके पर छानबीन करती बांसी कोतवाली पुलिस

क्या है घटना की कहानी

प्राप्त विवरण के मुताबिक ग्राम बरडांड गांव के किसी ग्रामीण द्वारा गांव में मोर के मारे जाने की सूचना रविवार को डायल 112 व कोतवाली को दी गयी। सूचना पर गांव में पहुंचे पुलिसवालों ने ग्रामीणों की निशानदेही पर गांव के पूरब स्थित पोखरे के पास बांस की झाड से मांस के टुकड़े व पंख आदि अवशेष बरामद किया। ग्राम पंचायत ड़डवार भट्ट के टोला बरडांड में राष्ट्रीय पक्षी मोर के अवशेष व पंख मिलने की सूचना सार्वजनिक होते ही गांव सहित आस पास में हड़कम्प मच गया। मोर के अवशेष को सबसे पहले गांव की एक महिला ने देखा था।

बताते हैं कि बाद में घटना की सूचना डायल 112 की पुलिस ने वन विभाग खेसरहा रेंज व कोतवाली बांसी को भी दे दिया। कोतवाल अनुज कुमार सिंह की मौजूदगी में वन दारोगा अनुराग वर्मा व ओमनाथ की टीम द्वारा अवशेष एकत्रित कर परीक्षण के हेतु साथ ले गये। चर्चा यह भी है कि शिकारी गांव के ही हैं। इसलिये नाम बताने से ग्रामीण कतरा रहे हैं। हालांकि ग्रामीणों द्वारा बताया गया कि शक के आधार पर कोतवाली पुलिस पूछताछ हेतु ग्रामवासी मुर्तजा को साथ ले गयी है। इस बावत वनविभाग खेसरहा के रेंजर सुशील कुमार ने बताया कि मोर के अवशेष व पंख को चिकित्सकीय परीक्षण हेतु भेज दिया गया है, रिपोर्ट आने के बाद विधिक कार्यवाई की जायेगी।

बता दें कि मोर एक राष्ट्रीय पक्षी के है,जिसे मारना अपराघ है। ऐसा करते पकड़े जाने पर कठोर सजा का प्राविधान भी है। गत वर्ष पड़ोसी जिला महाराजगंज में मोर की हत्या के जुर्म में एक आदमी को जेल भेजा गया था।

 

 

Leave a Reply