गर्भवती महिलाएं विशेष सवधानी व सुरक्षा बरतें- डा. के.पी. सिंह

June 4, 2020 3:13 pm0 commentsViews: 223
Share news

शिव श्रीवास्तव

महराजगंज। सदर ब्लाक के उप स्वास्थ्य केन्द्र लखिमा थरूआ पर बुधवार को  ग्राम स्वास्थ्य एवं पोषण दिवस( वीएचएनडी) का आयोजन किया गया। जहां पर एएनएम मंजू यादव व सहायक एएनएम बिनीता देवी द्वारा सोशल डिस्टेंसिंग को ध्यान में रखते हुए गर्भवती व बच्चों का टीकाकरण किया गया, जबकि किशोरियो के बीच आयरन की नीली गोली वितरित की गयी।

        टीकाकरण के दौरान केन्द्र पर पहुंचे सदर सीएचसी के अधीक्षक डाँ केपी सिंह ने कहा कि कोरोनाो से बचने के लिए दो गज की दूरी, मास्क और साफ सफाई बेहद जरूरी है। इसका सभी को पालन करना होगा। गर्भवतियों से कहा गया कि अनलाक के दौरान वह घरों से बाहर न निकलें, अपनी सेहत व पोषण को लेकर सचेत रहें। इसके लिए वह पौष्टिक आहार लें, साफ सफाई पर विशेष ध्यान दें। जब भी घर से बाहर निकले मास्क जरूर लगाएं। गर्भवतियों व किशोरियों को बताया कि वे एनीमिया से बचने के लिए पौष्टिक आहार लें। समय समय पर जांच कराती रहें।

      आशा कार्यकर्ता से कहा कि वह गांव में आने वाले सभी प्रवासी कामगारों की लाइन लिस्टिंग के साथ ही उनके घरों पर फ्लायर चस्पा करें तथा परीवारीजनों व आसपास के लोगों को होम क्वेरेंटाइन के बारे में भी समझाएं। होम क्वेरेंटाइन में रहने रहे लोगों का आधार नंबर व बैंक एकाउंट नंबर का ब्यौरा भी जुटाएं। केंद्र पर एकाएक लाभार्थियों की भीड़ न हो इसके लिए आशा कार्यकर्ता गीता देवी द्वारा लाभार्थियों को बारी-बारी से उनके घरों से बुलाया जा रहा था। वहीं केन्द्र पर मौजूद आशा संगिनी प्रियंका देवी एवं सुपर वाइजर सूर्य प्रकाश सिंह द्वारा सेंटर पर सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कराया जा रहा था।

               इस केन्द्र पर जहाँ रीता,मोहिनी, कामिनी,प्रतिभा साहू आदि किशोरियो को आयरन की नीली गोली दी गयी जबकि रोशनी गूंजा व कृतिका को टी टी का टीका लगया गया। वहीँ पर मोनिका, स्नेहलता, उषा, संध्या व मंदाकिनी सहित सात गर्भवती व  प्रभात, आर्यन, कृष्णा, माधवी सहित 11बच्चों का टीकाकरण किया गया।  टीकाकरण के लिए 08 गर्भवती व 14 बच्चों की ड्यू डेट थी। स्वास्थ्य शिक्षा अधिकारी श्रीभागवत सिंह ने परिवार नियोजन के स्थायी तथा अस्थायी विधियों के बारे में विस्तार से बताया। गर्भवतियों से कहा कि वे संस्थागत प्रसव ही कराएं।

          ब्लाक प्रोग्राम मैनेजर सूर्य प्रताप सिंह ने सभी सुमन-के विधि से हाथ धोने का तरीका बताया। यह भी कहा कि हर दो तीन घंटे पर साबुन पानी से 60 सेकेंड तक हाथ धुलें। केन्द्र पर आने वाले सभी लाभान्वितों का हैंडवासिंग भी कराया गया।

(189)

Leave a Reply


error: Content is protected !!