हिंसा (फ्राइडे) को लेकर हाई एलर्ट हुई पुलिस, ड्रोन करेगा निगरानी, 42 हाट स्पाट चिन्हित

June 16, 2022 4:15 pm0 commentsViews: 224
Share news
अजीत सिंह
सिद्धार्थनगर। नूपुर शर्मा के आपत्तिजनक बयान को लेकर  कुछ दिनों से प्रदेश के कई जिलों में हिंसा, बवाल व धरना प्रदर्शन जारी है। इसे लेकर सिद्धार्थनगर पुलिस बेहद सतर्क और हाई एलर्ट हो चुकी और। किसी भी प्रकार का उपद्रव नहीं चाहती। डॉ. यशवीर सिंह पुलिस अधीक्षक एवं एएसपी सुरेश चंद्र रावत के नेतृत्व में शुक्रवार (जुमे) को लेकर बेहद गंभीर हैं। शुक्रवार को पूरे जिले में ड्रोन कैमरे से निगरानी होगी। जनपद में सुदृढ़ व चुस्त दुरुस्त पुलिस प्रबंधन किया है। पुलिस द्वारा जनपद के 164 धर्मगुरुओ/प्रभावशाली व्यक्तियों से समन्वय स्थापित किया गया तथा समस्त थानों पर पीस कमेटी की बैठक की गई। शाम को शहर में एएसपी सुरेश चंद्र रावत के अगुवाई पुलिस ने पैदल मार्च भी किया।
एसपी और सुरेश द्वारा संपूर्ण जनपद को तहसीलवार 05 जोनों में बांटा गया है, प्रत्येक जोन में एक उप-जिलाधिकारी तथा एक पुलिस उपाधीक्षक की ड्यूटी लगाई गई है, इसके अतिरिक्त संपूर्ण जनपद को 21 सेक्टर में बांटा गया है, जिसमें प्रत्येक सेक्टर के प्रभारी, मजिस्ट्रेट एवं थाना प्रभारी रहेंगे।
जनपद में कुल 10 क्विक रिएक्शन टीमें बनाई गई हैं, और प्रत्येक थानों पर 11-11 पुलिसकर्मियों की 1-1 स्ट्राइक टीम बनाई गई है जिसमें एक फोटोग्राफर एक सादा वस्त्रधारी पुलिसकर्मी एक आंसू टियर गैस गन के साथ एक रबर बुलेट एवं अन्य पांच पुलिसकर्मी लाठी पार्टी में रहेंगे तथा एक कमांडर एवं एक सब कमांडर उप-निरीक्षक पद के बनाए गए हैं।
जनपद में कुल 42 हॉटस्पॉट चिन्हित करके पुलिस पिकेट लगाई गई है और अति संवेदनशील पॉकेट को चिन्हित कर सात कलस्टर पार्टियां बनाई गई हैं। क्लस्टर पार्टियों में वाहन के साथ-साथ चार-चार सशस्त्र पुलिस बल लगाई गई हैं एवं तहसील मुख्यालयों पर अग्निशमन दस्ता भी लगाया गया है। यूपी-112 की सिद्धार्थनगर टीम के 47 वाहनों को 24 घंटे सतत, सतर्क एवं भ्रमणशील रहने हेतु निर्देशित किया गया है।
इसके अतिरिक्त सोशल मीडिया के समस्त प्लेटफॉर्म्स  पर एक विशेष टीम गठित कर सतत निगरानी (24×7 ) की जा रही है। शुक्रवार को समस्त थानों द्वारा ड्रोन कैमरे की मदद से घरों के ऊपर वीडियोग्राफी कराई जाएगी एवं किसी भी अन्य अवांछनीय सामग्री इत्यादि की इकट्ठा होने के संबंध में जानकारी प्राप्त किए जाने की योजना इन।

(196)

Leave a Reply


error: Content is protected !!