नई बीजी लाइन को मिली सात ट्रेनें, काठमांडू तक चलेगी रेल, बलरामपुर-डुमरियांगज रेल लाइन के लिए धन जल्द

November 22, 2015 10:11 PM4 commentsViews: 2020
Share news

नजीर मलिक

prabhu2

रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने सीमाई जिलों को कई तोहफों से नवाजा है। उन्होंने गोरखपुर-सिद्धार्थनगर-गोंडा बीजी लाइन का शुभारंभ करते हुए इस रूट पर तत्काल सात ट्रेनों को चलाने की घोषणा की है। इसके अलावा सिद्धार्थनगर- काठमांडू के बीच रेल सेवा शुरू करने तथा बलरामपुर-गोरखपुर वाया डुमरियागंज, बांसी रेल लाइन को स्वीकृत कर जल्द धन देने की बात कही है।

prabhu1

यह सारी घोषणाएं रेलमंत्री प्रभु ने रविवार का बढ़नी में कीं। वह आज यहां ब्राडगेज लाइन का शुभारंभ करने आये थे। उनके साथ रेल राज्यमंत्री मनोज सिन्हा भी थे। वह बलारामपुर होते हुए बजरिए ट्रेन बढ़नी पहुंचे थे।

बढ़नी स्टेशन पर आयोजित भव्य कार्यक्रम के दौरान विशाल भीड़ को खिताब करते हुए रेल मंत्री सुरेश प्रभू ने कहा कि आज जिंदगी दौड़ जिंदगी तेज हो गई है। इसलिए जीवन की रफतार के लिए तेज रफृतार सहारा भी चाहिए। सांसद जगदम्बिका पाल की मांग पर उन्होंने गोरखपुर से मुम्बई के लिए सप्ताह में दो रेल गाड़ियां चलाने की घोषणा की। जबकि आज उन्हें एक ही ट्रेन का शुभारंभ करना था।

बढ़नी में उन्होंने गोरखपरु-गोंडा के लिए पैसेंजर ट्रेन को हरी झंडी दिखा कर रवाना किया। उन्होंने घोषणा किया कि इस रूट पर सात ट्रेनें चलेंगी। इसी महीने के अंत तक गोरखपुर, लखनउ के बीच इंटरसिटी भी दौड़ने लगेगी।

उन्होंने अपने सम्बोधन में भारत-नेपाल के सदियों पुराने रिश्ते का जिक्र करते हुए कहा कि वह विदेशमंत्री सुषमा स्वाराज से जल्द ही बात कर यहां से नेपाल की राजाधानी काठमांडू तक रेल सेवा शुरू करायेंगे। इससे दोनों देशों में आवागमन आसान होगा तथा रोजगार के अवसर बनेंगे।

क्षेत्रीय सांसद जगदम्बिका पाल द्धारा बलरामपुर-खलीलाबाद रेल लाइन का मामला जोरदार और बेहद तार्किक ढंग से उठाने के बाद रेलमंत्री प्रभु ने कहा कि सर्वे काम पहले हो चुका है। नया सर्वे जल्द करा कर वह बलरामपुर-डुमरियागंज- बांसंी-संतकबीर नगर की रेल लाइन के जिए जल्द धन मुहैया करायेंगे। अनुमान है कि यह काम नये साल में रेल बजट के मौके पर होगा।

इससे पूर्व रेल राज्यमंत्री मनोज सिन्हा ने अपने संबोधन में कहा कि रेलमंत्री की पारदर्शी नीति वह बहुत से निर्णय लेने को स्वतंत्र है। अन्य छोटे छोटेे काम वह जल्द करेंगे। उन्होंने कहा कि बढ़नी में वाशिंग पिट बनने के बाद इस रूट पर बहुत सी ट्रेनें चलेंगी।

इससे पूर्व सांसद जगदम्बिका पाल ने दोनों मंत्रियों का स्वागत किया। अपने स्वागत भाषण में उन्होंने बहुत तार्किक ढंग से रेलों की बात रखी और मंत्री को कई ट्रेनों की घोषणा के लिए मजबूर कर दिया।

कार्यक्रम में भाजपा नेता राजूशाही की ओर से मंत्री को विशाल हार पहनाया गया। इस मौके पर नेपाल के सासंद अभिषेक प्रताप शाह और पूर्व सांसद रूद्र पताप शाह का भी मंच पर स्वागत किया गया। कार्यक्रम में बलरामपुर के सांसद ददन मिश्रा भी हाजिर रहे।

इस मौके पर रेलवे के तमाम बड़े अफसरों के साथ भाजपा नेता व जिलाध्यक्ष नरेंन्द्रमणि ़ित्रपाठी, चन्द्रप्रकाश श्रीवास्तव श्यामधनी राही, राधा रमण त्रिपाठी, सिद्धार्थ गौतम अादि की उपस्थिति गौरतलब रही।

4 Comments

  • मोहम्मद इब्राहिम

    बहुत बहुत शुक्रिया

  • are fenkuo gorakhpur se gonda chalane me naani maa sab ki esi ki tesi karwa di aur mila kya baba ji ka thullu matlab phir wahi gorakhpur to gonda aur mumbai k naam pe lollypop……aur ye bhai saheb ek aur asabhav kaam karne ko bol rahe ki kathmandu tak train chalwaenge,,,,,,,,,,,,,,are bhai bahut chutia bana chuke ho tum log,ab bas karo

  • मैं बहुत आभारी हूँ कपिलवस्तु न्यूज़ का और नज़ीर मालिक साहब का…आज दो खबरों से मुझे अत्यंत ख़ुशी और गौरव महसूस हुवा एक तो ट्रैन दूसरा यूनिवर्सिटी की शरुवात हुवी …

Leave a Reply