दुसरे गांव के लिए नजीर बना इटवा बक्सी का सामुदायिक शौचालय

September 26, 2020 3:18 pm0 commentsViews: 810
Share news

इटवा बक्सी गांव के लोग शौचालय जंक्शन में करेंगे शौच , खुले में शौच मुक्त होगा यह गांव

आरिफ मकसूद

इटवा ,सिद्धार्थ नगर : जिले में एक सामुदायिक शौचालय को देखकर आप चौंक जाएंगे कि यह शौचालय है या रेल का छोटा डिब्बा। इस शौचालय को एक विशिष्ट पहचान देने के लिए ग्राम प्रधान अमीना पत्नी अब्दुल रफीक ने ट्रेन की बोगी के जैसा पेंटिंग कर इसे बनवाया है। जो दूर से देखने में ट्रेन का डिब्बा जैसा दिख रहा है। शौचालय के अंदर टाईल्स , मार्बल , बेसिन , आदि से इस शौचालय को खूबसूरती दी गई है ।

वैसे तो जिले के हर ग्राम पंचायत में सामुदायिक शौचालय का निर्माण कराया जा रहा है, लेकिन इटवा ब्लॉक के इटवा बक्सी गांव का शौचालय जक्शन इन सबके लिए एक मॉडल है। जहां रंगीन टाइल्स व लाइट के साथ ग्राम प्रधान ने इसे ट्रेन के डिब्बे का आकार देकर इसका नाम शौचालय इटवा बक्सी जंक्शन रख दिया है। ग्राम प्रधान की इस सोच की चहुंओर सराहना हो रही है।

इटवा ब्लॉक के इटवा बक्सी गांव में स्वच्छ भारत मिशन और 15वीं वित्त आयोग की लगभग 3.75 लाख रुपये की धनराशि से ग्राम प्रधानपति अब्दुल रफीक ने सामुदायिक शौचालय का निर्माण कराया है। इसमें पुरूष महिला के अलग-अलग शौचालय बने हैं। इस सामुदायिक शौचालय में हैंडवास सेंटर, स्नानागार पानी की टंकी भी है। लोगों का आकर्षण बढ़े एवं खुले में शौच बंद हो, इसके लिए ग्राम प्रधान ने शौचालय को ट्रेन की आकार में पेंट करवाकर उसका नाम इटवा बक्सी जंक्शन रख दिया है।

गांव को खुले में शौच से मुक्त करना ही मेरा उद्देश्य : ग्राम प्रधान

ग्राम प्रधान पति अब्दुल रफीक का यह पहला कार्यकाल है। ग्राम प्रधान काफी सुलझें एंव समाजिक व इमानदार व्यक्ति हैं । वे गांव में लोगों को स्वच्छता के प्रति जागरूक करने के साथ-साथ गांव को खुले में शौच से मुक्त करने के लिए प्रयासरत हैं। प्रधानपति अब्दुल रफीक ने कहा कि लोगों की सोच बदले और ट्रेन के ही बहाने लोग शौचालय का प्रयोग करें, इसके लिए सामुदायिक शौचालय को ट्रेन का रूप दिया गया है। ग्राम प्रधान में अपने इस कार्यकाल में लगभग ३ हज़ार की आबादी वाले गांव इटवा बक्सी में सभी सड़कों को आरसीसी, इंटरलॉकिग से जोड़ दिया है। गांव में प्रत्येक परिवार को निजी शौचालय उपलब्ध करवाया है ।

(778)

Leave a Reply


error: Content is protected !!