संदिग्ध हालात में लटकता मिला अधेड़ का शव, हत्या-आत्महत्या में उलझी गुत्थी

September 5, 2021 5:11 pm0 commentsViews: 1191
Share news

आरिफ मकसूद

लटकती लाश का दृश्य- फाइल फोटो

इटवा, सिद्धार्थानगर। स्थानीय थाना क्षेत्र अन्तर्गत ग्राम पंचायत कपिया नकटी के सीवान में स्थित बाग के पास स्थित मुर्गी के फार्म पर संदिग्ध परिस्थितियों में एक अधेड व्यक्ति की सीढ़ी पर लटकती हुई लाश पायी गयी है। रविवार को हुई घटना में मृतक का नाम इलियास उर्फ चिनगुद है। उसकी उम्र लगभग 58 वर्ष है। लेकिन लाश की हालत रहस्यमय है। इसलिए उसकी हत्या हुई या माला आत्महत्या का है, ग्रामीणों में यह चर्चा का विषय बना हुआ है।

जानकारी के मुताबिक मुर्ग़ी फार्म की छत पर जाने के लिए लोहे की अस्थायी सीढ़ी रखी हुई है।  रविवार की सुबह लोगों ने देखा की उसी सीढ़ी के ऊपरी पायदान पर लाश लटक रही है। मृतक इलियास के गले में रस्सी का फंदा है और वह सीढ़ी से लटक रहा है।  यह बिलकुल आस्वाभाविक था। इससे लेगों में चर्चा होने लगी।

लाश लटकने की सूचना सुन आस पास के लोग एकत्र हो गए। लोगों ने इस घटना की सूचना स्थानीय पुलिस को दिया। लोगों ने मृत व्यक्ति की पहचान इलियास उर्फ चिनगुद पुत्र इस्माइल के रूप में किया। मृतक लगभग साठ वर्ष की अवस्था का था। उसके चार बेटे और चार बेटिया हैं। वह ग्राम हिंगुवा के नहर पर अस्थाई मकान बना कर अपने परिवार के साथ रहता था। मेंहनत मजदूरी व मछली पालन करके परिवार का भरण पोषण करता था। वर्तमान में वह मुर्गी फार्म के पास उत्तर दिशा मे स्थित एक गड्ढ़े में मछली पालन कर रखा था। जिसकी देखभाल करने के लिए अक्सर रात में इलियास यहीं पर सोता था।

बताया जाता है कि जहां उसकी लाश लटकी मिली है वहीं पास में उसकी चारपाई भी बिछी है और मच्छदानी भी लगी हुई है। गामीणों का कहना है कि  उसे कोई दिक्कत नहीं थी।दिूसरी बात लकड़ी के चांभ से सीड़ी टिका कर स्वयं को उससे लटक कर नीचे लटकना अकेले व्यक्ति के वश की बात नहीं है। क्योंकि वह जैसे ही गले में फंदाडाल कर लटकना चाहेगा, खंभे के सहारे टिकी सीढ़ी तत्काल गिर जायेगी।  इसलिए लोगों ने आशंका जताई है कि किसी ने उसे मार कर उसको मुर्ग़ी फ़ार्म के बाहर खड़ी लोहे की सीढ़ी से टांग दिया है। यह जांच का विषय है। लोग घटना की जांच की मांग कर रहे हैं।

इस सम्बन्ध में थाना अध्यक्ष इटवा ज्ञानेन्द्र कुमार राय ने वॉयस आफ शताब्दी को बताया कि अभी कुछ निश्चित कह पाना संभव नहीं है। फिलहाल लाश को पोस्टमार्टम के लिए जिला चिकित्सालय भेज दिया गया है। रिपोर्ट आने के बाद ही घटना के विषय में ठोस फैसला किया जा सकेगा।

 

 

 

(1156)

Leave a Reply


error: Content is protected !!