जिला स्पताल में हुआ 250 ग्राम के पथरी का सफल ऑपरेशन

May 23, 2022 7:57 pm0 commentsViews: 406
Share news

अजीत सिंह

सिद्धार्थनगर। माधव प्रसाद त्रिपाठी मेडिकल कॉलेज से संबंद्ध संयुक्त जिला चिकित्सालय के चिकित्सकों की टीम ने एक व्यक्ति के पेशाब की थैली में बड़ी पथरी का ऑपरेशन किया। सर्जन डॉ. आशीष त्रिपाठी का कहना है कि यह उनके जीवन का पहला केस है। खेसरहा क्षेत्र के मजौरा निवासी एक युवक की पेशाब की थैली से 250 ग्राम वजन की 6.3 सेंटीमीटर लंबी पथरी ऑपरेशन कर निकाली है।

खेसरहा क्षेत्र के मजौरा निवासी 70 वर्षीय रामजीत पिछले करीब एक साल से पेशाब की थैली में पथरी होने के चलते परेशान थे। पहले प्राइवेट अस्पतालों में दिखाया। सभी ने उन्हें छह माह पहले भी ऑपरेशन की सलाह दी थी लेकिन मजबूरी में समय से ऑपरेशन नहीं करा सका। सोमवार को वह संयुक्त जिला अस्पताल पहुंचा, जहां सर्जन डॉ. आशीष त्रिपाठी को दिखाया। उन्हें अपनी पीड़ा बताई। यह भी बताया कि आर्थिक तंगी के कारण वह समय से ऑपरेशन नहीं करा सका।

 

डॉ. आशीष ने बताया कि ऑपरेशन के बाद उसके पेशाब की थैली से पथरी निकाली गई। बताया कि यह पहला ऐसा मौका है, जब उन्होंने पेशाब की थैली से 250 ग्राम वजन और 6.3 सेंटीमीटर लंबी पथरी निकाली है। ऑपरेशन के बाद मरीज की स्थिति ठीक है। एक सप्ताह बाद उसे अस्पताल से छुट्टी भी मिल जाएगी। ऑपरेशन टीम में एनेश्थेटिस्ट डॉ. आरबी राम, सह सर्जन डॉ. सीपी त्रिपाठी समेत पैरामेडिकल स्टाफ जया, रेनू, कमला आदि शामिल थे।

(373)

Leave a Reply


error: Content is protected !!