पत्रकारिता के क्षेत्र में बेहतरीन काम करने पर इरफ़ान रिज़वी हुए सम्मानित

April 19, 2019 1:55 PM0 commentsViews: 535
Share news

— शिया कालेज के पत्रकारिता विभाग में पूर्व छात्रों को किया गया सम्मानि

— नैतिक व सामाजिक दायित्वों को समझे पत्रकार: रामदत्त त्रिपाठी

अजीत सिंह

लखनऊ। शिया पीजी कालेज के पत्रकारिता एवं जनसंचार विभाग मे आज ‘खतीब-ए-अकबर’ मौलाना मिर्जा मोहम्मद अतहर साहब की याद में पूर्व छात्र सम्मान समारोह और संगोष्ठी का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में वरिष्ठ पत्रकार रामदत्त त्रिपाठी ने अपने संबोधन में कहा कि वर्तमान समय में मीडिया के क्षेत्र में सैलाब आ गया है।

उन्होंने कहा कि प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक के साथ वेब मीडिया बहुत तेजी से पैर पसार रहा है, परन्तु इन सबके बीच अगर कुछ छूट रहा है तो वह पत्रकारिता में सामाजिकता और नैतिकता की कमी है। ऐसे में अब जिम्मेदारी पत्रकारिता शिक्षा की बढ़ जाती है, जहां से नवोदित पत्रकारों को उनके सामाजिक दायित्वों को बताया जाये। ताकि भविष्य के पत्रकार बिना प्रलोभन के तटस्थ होकर पत्रकारिता की नींव को मजबूत कर सके।

लाइव टुडे न्यूज चैनल के वरिष्ठ एंकर आलोक राजा ने कहा कि पत्रकारिता को लोकतंत्र का चौथा स्तम्भ कहा जाता है, क्योंकि वह समाज का प्रतिनिधित्व करता है। अतः पत्रकारिता के छात्रों को समाज और सामाजिक दायित्वों की समझ होनी चाहिये।

आल इंडिया शिया पर्सनल लॉ बोर्ड के प्रवक्ता मौलाना यासूब अब्बास ने कहा कि शिया कालेज में मीडिया समेत सभी छात्रों के लिए वाई-फाई कैम्पस, नवीनतम सुविधाओं से लैस कम्प्यूटर लैब, डिजिटल लाइब्रेरी जैसी व्यवस्थाएं कर दी गई हैं। उनकी कोशिश आने वाले समय में छात्रों के लिए विश्व स्तरीय सुविधाएं मुहैया कराने की है।

शिया कालेज बोर्ड आफ ट्रस्टीज के अध्यक्ष प्रो. अजीज हैदर ने कहा कि मीडिया लोगों की नाक-कान-आंख है, क्योंकि उसी के माध्यम से हमें देश-दुनिया के बारे में पता चलता है। ऐसे में मीडिया को कुछ भी दिखाने से पहले लोगों की भावनाओं को समझना जरूरी है।

आल इंडिया पर्सनल लॉ बोर्ड के चेयरमैन मौलाना मिर्जा मोहम्मद अशफाक साहब ने कहा कि आज छात्रों की तरक्की देखकर एहसास हो रहा है कि खतीबे अकबर का सपना फल फूल रहा है। खतीबे अकबर मौलाना मिर्जा मोहम्मद अतहर साहब ने अपना पूरा जीवन लोगों को अच्छी शिक्षा देने के लिए समर्पित किया था। अंत में प्राचार्य डॉ. तलत हसन नकवी ने सभी अतिथियों का धन्यवाद ज्ञापित किया।

समारोह में वक्ता के रूप में आल इंडिया शिया पर्सनल लॉ बोर्ड के प्रवक्ता मौलाना यासूब अब्बास भी रहे।   कार्यक्रम की अध्यक्षता ने शिया कालेज बोर्ड आफ ट्रस्टीज के अध्यक्ष प्रोफेसर अजीज हैदर ने की तथा संचालन विभाग कोआर्डिनेेटर डॉ. प्रदीप शर्मा ने किया। कार्यक्रम में विभिन्न मीडिया क्षेत्रों में कार्य कर रहे है विभाग के 70 से अधिक पूर्व छात्रों को भी स्मृति चिन्ह और प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया। इसके साथ-साथ मौलाना मिर्जा मोहम्मद शफीक ‘शफक’ तथा मुर्तुजा सरवर तकी को खतीबे अकबर विशेष सम्मान दिया गया। इस अवसर पर शिया कालेज बोर्ड आफ ट्रस्टीज के सदस्य अनवर साहब, आल्ले रजा, डॉ. मिर्जा मोहम्मद अबु तैयब, निदेशक, सेल्फ फाइनेंस ने भी संबोधित किया।

 

Leave a Reply