कर्नाटक में आयोजित सूर्य नमस्कार वर्ग प्रशिक्षण में जिले का प्रतिनिधित्व कर रहे हैं योग प्रमुख महेश कुमार

March 4, 2023 4:17 PM0 commentsViews: 163
Share news

अजीत सिंह 

सिद्धार्थनगर। क्रीड़ा भारती द्वारा राष्ट्रीय स्तर पर योग प्रशिक्षण जो बंगलुरू जिला के जनसेवा विद्या केंद्र चन्नेनाहल्ली में चंद्रशेखर जागीरदार के नेतृत्व में आयोजित है जिसमें सूर्य नमस्कार प्रशिक्षण वर्ग के प्रशिक्षक विश्वनाथ द्वारा सूर्य नमस्कार की बारीकियां 3 मार्च से 5 मार्च तक बताई जा रही है जिसमें सम्पूर्ण भारत के विभिन्न राज्य जैसे केरला, दक्षिण तमिलनाडु, उत्तर तमिलनाडु, कर्नाटका, पश्चिम महाराष्ट्र, कोंकण (गोवा), गुजरात, छत्तीसगढ़, मध्यप्रदेश, राजस्थान, हरियाणा और दक्षिण उत्तर प्रदेश से गोरक्ष प्रांत, काशीप्रांत और आगरा प्रांत के योग प्रमुखों का प्रशिक्षण कराया जा रहा है।

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि राज चौधरी राष्ट्रीय महामंत्री अखिल भारतीय क्रीड़ा भारती है। इस योग अभ्यास वर्ग में सूर्य नमस्कार के अलावा निम्न बिंदुओं पर कार्य किया गया जिसमें शब्दावली में समानता, क्लास और मास के प्रकार, कोर्स डॉक्यूमेंटेशन और अलग अलग सर्टिफिकेशन, जनपद स्तर पर एक्शन प्लान, सूर्यनमस्कार का मूल्यांकन प्वाइंट, सूर्यनमस्कार ट्रेनर और सूर्यनमस्कार परिवार, खेल में सूर्य नमस्कार और आसन का महत्व, योग अभ्यास से खिलाडियों का खेल में परीणाम और सूर्यनमस्कार प्रवास आदि शामिल रहा।

गोरक्ष प्रांत के अध्यक्ष डा. अरूण कुमार प्रजापति ने बताया कि इस तरह का प्रशिक्षण प्राप्त कर महेश कुमार अब अपने प्रान्त के बस्ती, गोरखपुर और आजमगढ़ मंडल में सूर्य नमस्कार की बारीकियां सिखाने में सहयोग करेंगे। इस अवसर काशी प्रांत से डा. राघवेन्द्र प्रताप सिंह, जयपुर से सत्यपाल सिंह मणिपुर से डेविड, तमिलनाडु से मोहन, असम से मनोज मोहंती आदि उपस्थित रहे।

Leave a Reply