करोनाः अफसर जागरूकता के तहत बचाव की वैज्ञानिक विधि बता रहे और नेता हवन करा रहे

March 19, 2020 12:33 pm0 commentsViews: 130
Share news

निज़ाम अंसारी

शोहरतगढ़, सिद्धार्थनगर। कोरोना वायरस से बचाव हेतु जनता को लगातार जागरूक करने का प्रयास हो रहा है। लोगों को इस रोग से बचने हेतु साफ सफाई, मास्क, और सैनिटाइजर के प्रयोग की तरफ ध्यान दिलाया जा रहा है। जागरूकता मिशन में  एक तरफ सरकारी अफसर वैज्ञानिक तरीके से लोगों को समझा रहे हैं तो वहीं कुछ नेता हवन आदि का सहारा लिये लाने की प्रेरणा दे रहे हैं।

जागरूकता मिशन के काम में तहसील में सबसे पहला नाम तहसीलदार राजेश अग्रवाल का आता है। प्रतिदिन वे अपने सरकारी काम से क्षेत्र में आते जाते लोगों से कोरोना वायरस पर चर्चा करते रहते हैं। दूसरी नगर पंचायत शोहरतगढ़ की अध्यक्ष बबिता कसौधन भी अपने नगर सीमा के अंतर्गत आने वाले गांव और कस्बों में लगातार कैम्प के माध्यम से लोगों को जागरूक करती देखी जा सकती हैं। इसी कड़ी में बुद्धवार को उन्होंने अपने साथियों के साथ हवन करवाया। क्षेत्र में कई नेताओं द्धारा हवन कराने की खबरें हैं।

इसके अलावा कस्बे के राष्ट्रवादी सामाजिक संगठन के सयोंजक वक़ार मोइज़ खांन के नेतृत्व में कार्यकर्ताओं द्वारा शोहरतगढ़ भारतीय स्टेट बैंक, डॉ अंसारी हॉस्पिटल व  दुकानों पर जा कर कोरोना वायरस से बचाव के बारे में बुद्धवार को जागरूक किया। भारतीय स्टेट बैंक शाखा शोहरतगढ़ के प्रबंधक मनोज दुबे द्वारा बैंक के अंदर ग्राहकों के प्रयोग में हर वक़्त काम आने वाले उपकरणों को दिन में तीन बार सैनिटाइजर से साफ कराया जाता है कर्मचारी मास्क लगा कर अपना काम करते हैं अस्पतालों में विद्द्यालयों के भी बच्चे मास्क लगाकर अपना कोचिंग करते हैं।

सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र शोहरतगढ़ पर भी कोरोना से बचाव के प्रयास और जागरुक कर रहे हैं। इस संबंध में डॉ पी के वर्मा ने बताया कि कोरोना वायरस से बचाव व रोकथाम के लिए जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है सीमा पर हेल्थ पोस्ट के माध्यम से आने जाने वाले लोगों की स्क्रीनिंग की जा रही है हम हर प्रकार से कोरोना से बचाव के लिए तैयार हैं।

कस्बे के ही डॉ शादाब बताते हैं कि पहले भी कई प्रकार की महामारी फैली है जिनसे साफ सफाई और लोगों से कम से कम संपर्क रखकर उस पर काबू पाया गया है । यह भी एक महामारी है लेकिन रिपोर्ट्स यह बताते हैं कि यह पूर्व की महामारियों की तरह उतना खतरनाक नहीं है। बस थोड़ी सी सावधानी चाहिए लोग अपने हाथों को दिन भर में कई बार साबुन से धुलें, बुखार खांसी होने पर चिकित्सक को दिखाएं मुँह पर मास्क जरूर लगाएं। भीड़ भाड़ वाली जगह पर बहुत जरूरी होने पर ही जाएं , लोगों से हाथ मिलाने से बचें। हाथ से कोई सामान छूने पर उस हाथ को मुँह , नाक और आंखों में न लगाएं हाथ साबुन से धूल कर ही अपने आंख नाक को छुएं।

सूत्रों के अनुसार इंडियन ऑयल के सभी पेट्रोल पंपों पर जनता को जागरूक करने के लिए बड़े बड़े बैनर और पोस्टर लगाए गए हैं साथ ही साथ लोगों को इस बीमारी से बचने के उपाय भी बताए गए। जागरूकता अभियान कार्यक्रम के दौरान मुख्य रूप से सयोंजक वक़ार मोइज़ खां, आदित्य सिंह,सरफराज अख्तर ,पुरुषोत्तम पांडे, युवा छात्र नेता शुभम तिवारी,अरमान अंसारी,परवेज आलम अंसारी, जमील अहमद, प्रदीप भास्कर, तमाम खाताधारक व नगरवासी मौजूद रहे।

 

 

 

(70)

Leave a Reply


error: Content is protected !!