मिश्रौलिया क्षे़त्र में आग का कहर, दर्जन भर किसानों की गेहूं की फसल जल कर राख

April 3, 2021 2:30 PM0 commentsViews: 1296
Share news

अमित श्रीवास्तव

मिश्रौलिया, सिद्धार्थनगर। थाना क्षेत्र के मधवापुर खुर्द गांव के सीवान में खेतों में खड़ी गेहूं की फसल में अज्ञात कारणों से आज शनिवार दोपहर में करीब 12 बजे के पास आग लग गयी। जिसमें गाव के तकरीबन एक दर्जन छोटे किसानों की गेहूं की फसल जल कर खाक हो गई। दकल ने भी मौके पर पहूंचने में देर की। इस घटना से गांव में हाहाकार मच गया है। आगलगी के कारण का पता नहीं चल सका है।

बताया जाता है कि आग अज्ञात करणों से दिन में लगी। संभवतः बीडी पी कर खेत में फेंक देने के करण लगी हो। बहराल आगलगी के समय हवा होने के कारण आग ने थोड़े ही देर में अपना विकराल रूप ले लिया। देखते ही देखते खेत दर खेत में आग पहुंचने लगी। पूरे गांव में शोर मच गया। ग्रामीण खुद ही बाल्टियों में पानी लेकर आग बुझाने लगे। इसी दौरान पुलिस भी आ गई और सबने मिल कर आग पर काबू किया। तब तक काफी फसल जल चुकी थी।

ग्रामीण राम किशोर ने बताया गेंहू के खड़ी फसल में आग लगने की सूचना आग बुझाने वाली गाड़ी व स्थानीय पुलिस को देकर हम लोग आग बुझाने में जुट गये। स्थानीय पुलिस व गांव के लोगो की मदद से विकराल रूप ले चुकी आग को बुझाने में सफल भी हुये। ये आग जिस तरह से लगी है उससे हम लोगों की मेहनत बर्बाद हो गयी। इस आग लगने की घटना में करीब 1घण्टे 17मिनट बाद आग बुझाने के लिये दमकल गाड़ी पहुँची।

जब तक आग पर काबू पाया गया तब तक इस गांव के सीवान में राम किशोर की 3 बीघा, रहमतुल्लाह की 2 बीघा, मायाराम डेढ़ बीघा, झकरी का डेढ़ बीघा, अकबर अली का 1बीघा, कुंजू निषाद की 1बीघा, राम नरायन की 1बीघा, रामू की 1बीघा, मो. हनीफ की 1बीघा गेंहू की फसल जल कर राख हो गयी।

गांव के सीवान में आग लगने की घटना की जानकारी मिलने पर समाज सेवी प्रतीक राय शर्मा ने पहुँचकर दुख व्यक्त किया तथा पीड़ित किसानों को 10 हजार की आर्थिक सहायता अपने पास दी। उन्होंने प्रशासन से इन छोअे किसानों की दशा पर ध्यान देकर मदद की मांग की है।

Leave a Reply