जेसीबी मशीन से कई पक्के मकान तोड़े गये, बेघरों ने प्रशासन पर लगाया जुल्म का आरोप

March 17, 2018 12:06 PM0 commentsViews: 1536
Share news

निजाम अंसारी

शोहरतगढ़, सिद्धार्थनगर। मुकामी  थाना क्षेत्र के खुनुवा टाउन में गत दिवस मौजूदगी में प्रशासन ने जेसीबी मशीन से कई कच्चे पक्के मकानों को तोड़ कर सरकारी जमीन को अवैध कब्जे से मुक्त कराया। इस दौरान प्रशासन और अतिक्रमणकारियों के बीच जमकर कहा सुनी हुई।  कुछ देर के लिए रास्ता जाम भी किया गया। पीड़ितों ने आरोप लगाया है कि प्रशासन ने इकतरफा कदम उठाया है।

अतिक्रमण हटाओ अभियान के तहत खुनुवा टैक्सी स्टैंड से खुनुवा चैकी कार्यालय व नो मेंस लैंड तक सड़क की पटरी पर दोनो तरफ अवैध रुप से बने करीब आधा दर्ज झोपड पट्टी, दुकानों के सामने लगे टीनशेड, गुमटी आदि को प्रशासन ने सख्ती के साथ हटवाकर सरकारी भूमि को कब्जा मुक्त करवाया। इस दौरान तहसीलदार नंदप्रकाश मौर्या से कस्बे के दुकानदार दुर्गेश, विजय, पप्पू, बाबा समेत भारी संख्या में लोगों ने आपत्ति जताई। इस दौरान दुकानदारों ने खुनुवा  पुलिस चौकी का घेराव कर प्रशासन की ओर से अतिक्रमण हटाओ अभियान का घोर विरोध किया।

विरोधियों का कहना था कि प्रशासन अतिक्रमण हटाओ अभियान के नाम पर हम दुकानदारों के साथ ज्यादती कर रहा है। प्रशासन को नियमानुसार अतिक्रमण हटाना चाहिए। प्रशासन ने अतिक्रमण हटाने में नियम की अनदेखी की है। जिसका हम लोग विरोध कर रहे है। होटल के मालिक रामकृष्ण व कास्मेटिक के दुकानदार उस्मान अली ने कहा कि प्रशासन ने मेरे निजी जमीन में बने दुकान को अतिक्रमण हटाओ अभियान के तहत गिरवा दिया। इसमें हम लोगों का लाखों रुपये की क्षति हुई है।

इस संबंध में तहसीलदार नंदप्रकाश मौर्या ने कहा कि खुनुवा कस्बा में पीडब्ल्यूडी सडक के दोनो साइड अवैध रुप से अवैध कब्जा को खाली करवाया गया है। अतिक्रमणकारियों को अवैध कब्जा हटाने के लिए पूर्व में ही नोटिस दिया गया था। बहाहाल दस अभियान से पीडब्लयूडी की जमीन पर झोपड़ी बनाकर जीवनयापन कर रहे गरीब लोग खुले आसमान के नीचे जीवन यापन को विवश हो गए हैं।

प्रशासन की ओर से टेंपो स्टैंड के पास बने आधा दर्जन झोपड़ी को अतिक्रमण हटाओ अभियान के तहत हटवा दिया गया। पीडित सीता, राजमती, मालती ने कहा कि हम गरीबों का सुनने वाला कोई नहीं है। रोज मजदूरी कर बच्चों का पालन-पोषण किसी तरह से किया जा रहा है। ऐसे में प्रशासन ने हम लोगों के आशियाने को उजाड़ कर छत को छीन लिया। इस दौरान खुनुवां बाजार के समस्त दुकानदार एक जुट होकर प्रशासन विरोधी नारे लगाते हुवे खुनुवां स्थित कस्टम चौकी पर घण्टों जाम लगाये रखा

 

Leave a Reply