खुशहाल परिवारदिवस पर महिलाओं को परिवार नियोजन की जानकारी दी गई

December 22, 2020 2:43 PM0 commentsViews: 320
Share news

निज़ाम अंसारी

शोहरतगढ़,, सिद्धार्थनगर। जिले के स्वास्थ्य केंद्रों  पर खुशहाल परिवार दिवस का आयोजन किया गया। इसी क्रम में सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र शोहरतगढ़ पर बताया गया कि खुशहाल परिवार के लिए सिर्फ दो ही बच्चे अच्छे हैं। कार्यक्रम के दिन टीकाकरण सत्र होने के चलते अनेक एएनएम द्धारा महिलाओं को परिवार नियोजन के स्थाई व अस्थाई दोनों विधियों की जानकारी दी गई।

सीएचसी शोहरतगढ़ पर ग्राम प्रधान श्यामसुंदर चौधरी ने खुशहाल परिवार दिवस का शुभारंभ फीता काट कर किया। इस दौरान उन्होंने कहा कि सरकार परिवार नियोजन को बढ़ावा देने के लिए खुशहाल दिवस के जरिए संदेश दे रही है। परिवार नियोजन की स्थाई व अस्थाई दोनों विधि हैं। इसका सभी लोग लाभ ले सकते हैं। वहीं शोहरतगढ़ सीएचसी की स्टाफ नर्स मधु सुमीद ने सोमवार को टीकाकरण सत्र होने व माह की 21 तारीख को मनाए जाने वाले खुशहाल परिवार दिवस भी होने के चलते उन्होंने टीकाकरण कराने आए गर्भवती, धात्री व सामान्य महिलाओं को भी खुशहाल परिवार के बारे में जानकारी दी।

उन्होंने सभी को बताया कि खुशहाल परिवार के लिए दो बच्चों के बीच कम से कम तीन साल का अंतर जरूर रखें। इससे जन्म देने वाली मां को दूसरे बच्चे के जन्म पर दिक्कत नहीं होती है। इसके साथ ही बच्चे को जन्म के बाद समय-समय पर निर्धारित टीका लगवा लें। परिवार नियोजन को लेकर सरकार ने स्थाई व अस्थाई दोनों विधियों को नि:शुल्क संचालित कर रखी है। इसका भरपूर उपयोग करें।

सब सेंटर महथा में सीएचओ शिखा वर्मा ने महिलाओं को परिवार नियोजन की जानकारी देते हुए बताया कि परिवार नियोजन के लिए सभी को जागरूक रहना होगा। स्थाई विधि का उपयोग अगर नहीं करना चाहती हैं तो विभाग द्वारा अस्थाई कई प्रकार की सामग्री है, इसका उपयोग कर परिवार नियोजन किया जा सकता है। शोहरतगढ़ सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के एम ओ आई सी डॉ पी के वर्मा ने बताया कि इस तरह का आयोजन सभी सब सेंटरों पर आयोजित किया गया है।

Leave a Reply