ब्लाक पर किसान मेले का आयोजन, किसानों को तमाम योजनाओं की जानकारी दी गई

January 8, 2021 2:26 pm0 commentsViews: 77
Share news

निजाम अंसारी

शोहरतगढ़, सिद्धार्थनगर। ब्लाक परिसर में तहत कृषि विभाग उप्र द्वारा किसान मेला,गोष्ठी और प्रदर्शनी का आयोजन कर किसानों को लाभ पहुंचाने लिए चलाई जा रही  योजनाओं यथा स्वच्छता, पशुपालन, कृषि आदि विभिन्न विभागों के स्टाल लगाकर किसानों को तमाम प्रकार की जानकारी दी गई।

किसान मेले में गोष्ठी को संबोधित करते हुए सीडीओ पुलकित गर्ग ने कहा कि सरकार किसानों की समस्याओं को लेकर पूरी तरह संवेदनशील है,इसीलिए विभिन्न योजनाओं के द्वारा किसानों के हित में बेहतर कार्य कर रही है।उन्होंने कहा कि मनरेगा के तहत लोगों को रोजगार दिया जा रहा है जिससे उन्हें जीविका चलाने दुश्वारियों का सामना नहीं करना पड़ रहा है।

मेले में कृषि वैज्ञानिकों ने भी किसानों को बेहतर खेती करने के लिए नई तकनीकि की जानकारी दी। यही नहींं किसान मेले में गन्ना विकास विभाग सिद्धार्थनगर द्वारा किसानों को जनपद में संचालित गन्ना विकास योजना की जानकारी देने के लिए प्रदर्शनी लगाया गया।कोरोना वायरस से बचाव के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए स्टाल लगाया गया जहाँ बम्पलेट देकर लोगों को कोरोना वायरस से बचने व अन्य लोगों को बचाने के लिए प्रेरित किया गया।पशुपालन विभाग द्वारा स्टाल लगाकर किसानों को पशुओं के कृत्रिम गर्भाधान की विभिन्न जानकारियां दी गईं।

पशु पालन विभाग उप्र,जनपद सिद्धार्थनगर द्वारा स्टाल लगाकर एफएमडीसीपी  टीकाकरण योजना की जानकारी दी गई।राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के तहत महिलाओं को रोजगार से जोड़ने ने के लिए महिला समूहों का गठन, स्वरोजगार करने वाली महिलाओं का निशुल्क प्रशिक्षण  आदि की जानकारी दी गई।प्रधानमंत्री व मुख्यमंत्री आवास योजना के अंतर्गत गरीब पत्र परिवारों को पक्के मकान उपलब्ध कराये जाने के सम्बंध में जानकारी दी गई।वन विभाग द्वारा लोगों को वृक्ष लगाने से अधिक से अधिक वृक्ष लगाने के प्रति लोगों को जागरूक किया गया,जिससे लोगों को स्वच्छ हवा मिल सके।

इस दौरान बीडीओ एजाज अहमद अंसारी,तकनीकि सहायक गौरव यादव,लिपिक बालकृष्ण, सेक्रेटरी राधेश्याम चौधरी, मनोज पटेल, डॉ०पवन मिश्रा, सेक्रेटरी शकील अहमद सहित भारी संख्या में किसान मौजूद रहे।

(70)

Leave a Reply


error: Content is protected !!