समाजसेवियों ने कोरोना वायरस से बचाव व रोकथाम के लिए चलाया जागरूकता अभियान

April 8, 2020 1:14 pm0 commentsViews: 95
Share news

— लोगों को वितरित किया माउथ मास्क, सेनेटाइजर व हाथ धोने का साबुन

निजाम अंसारी

शोहरतगढ़, सिद्धार्थनगर। शनिवार को शोहरतगढ़ विकास खण्ड के ग्राम पंचायत मड़वा, नहरी, बौढारी में समाज सेवी पराग राम यादव के नेतृत्व में कोरोना वायरस (COVID-19) से बचाव व रोकथाम के लिए जागरूकता अभियान चलाया गया। जिसमें लोगों को कोरोना वायरस से बचाव व रोकथाम संबंधित माउथ मास्क, सेनेटाइजर व हाथ धोने का साबुन लोगों को वितरित किया।

कार्यक्रम में समरजसेवी परागराम सादव ने ग्रामीणों को बताया कि कोरोना वायरस जैसे संक्रमण बीमारी पर काबू पाने के लिए साफ सफाई के साथ जागरूकता बहुत जरूरी है। उन्होंने कहा कि सभी खाना खाने से पूर्व हाथ को साबुन से अच्छी तरह से साफ करें। ग्रामीणों को जागरूक करते हुए कहा कि 21 दिनों के लिए भारत के सभी गाँव, शहर लॉक डाउन की स्थिति में है। आप बिना वजह गांव से बाहर न जाये रोज मर्रा की जरूरतों के लिए एक व्यक्ति सावधानी पूर्वक जाए और अत्यधिक जरूरी वस्तुओं को खरीद करके ले आये। आप भीड़ में भी जाने से परहेज करें क्योंकि इंसानी चयन टूटने पर ही हम इस भयंकर महामारी से निजात पा सकते है।

उन्होंने बताया कि जब कोरोना वायरस से संक्रमित कोई व्यक्ति खांसता या छींकता है तो उसके थूक के बेहद बारीक कण हवा में फैलते हैं. इन कणों में कोरोना वायरस के विषाणु होते हैं। संक्रमित व्यक्ति के नज़दीक जाने पर ये विषाणुयुक्त कण सांस के रास्ते आपके शरीर में प्रवेश कर सकते हैं। अगर आप किसी ऐसी जगह को छूते हैं, जहां ये कण गिरे हैं और फिर उसके बाद उसी हाथ से अपनी आंख, नाक या मुंह को छूते हैं तो ये कण आपके शरीर में पहुंचते हैं।

इस दौरान समाज सेवी पराग राम यादव, विनोद दूबे, (इंजीनियर) अमित यादव, डॉ. आशीष यादव, डॉ. अंतेश यादव, डॉ. संतोष दूबे, विश्वम्भर नाथ दूबे, प्रेम नारायन यादव, राकेश दूबे, अमित तिवारी बृजेश दूबे, राहुल शर्मा, प्रमोद यादव, शैलेन्द्र यादव, कृष्ण कुमार आदि लोग मौजूद रहे।

 

 

 

 

(66)

Leave a Reply


error: Content is protected !!