कोरोना का कहरः डुमरियागंज, इटवा तहसील में गरीबों की मदद में जुट रहीं स्वयसेवी संस्थाएं एवं नौजवान

April 1, 2020 1:31 pm0 commentsViews: 480
Share news

 

 

— लॉकडाउन में सब कुछ भूल कर दूसरों की मदद कर रहें हैं इटवा के नौजवान
— डुमरियागंज में महिलाएं अपने हाथ से सिल कर तैयार कर रही हैं फेस मास्क

 

एम. आरिफ

इटवा, सिद्धार्थ नगर । देश में लगातार बढ़ रहे कोरोना के मरीजों के कारण 24 मार्च को देश के प्रधानमंत्री ने सम्पूर्ण भारत में 21 दिन के लिए लॉकडाउन का आदेश दे दिया था । सरकार का दावा है कि लोगों के लिए रोज़मर्रा की चीज़ें उपलब्ध हैं लेकिन ग्रामीण क्षेत्रों में दिहाड़ी मजदूरों एंव असहाय लोगों को काफी दिक्क़तें हो रहीं हैं । इस मुश्किल वक़्त में इटवा  व डुमयिगंज के कुछ  कुछ नौजवान ऐसे लोगों के लिए मददगार बनकर सामने आए हैं. ये युवा बिना कोई परवाह किए अपने पास से खाद्य समाग्री इकट्ठा कर लोगों की मदद कर रहे हैं ।

लॉकडाउन के दिन से ही ये युवा क्षेत्र में जाकर जरूरतमंद लोगों को खाने पीने का सामान उपलब्ध करा रहे हैं । फातिमा इंटर कॉलेज के प्रबंधक नादिर सलाम ने बताया कि इंसानों की सेवा ही सबसे बड़ा धर्म हैं , हमारी टीम निरन्तर क्षेत्र में नजर रख रही हैं । जरूरतमंदों को सूचना मिलने पर तत्काल जरूरत की समान निशुल्क उपलब्ध करा रहें हैं । इस प्रकार हमारी टीम 150 – 200 लोगों को प्रतिदिन मदद कर रही है । टीम के सदस्य अफरोज खान, सागर पाठक शान ,मनीष यादव, जमील खान, फजलू खान, नसीम खान आदि लोग मदद में लगे हैं ।

इसी प्रकार डुमरियागंज क्षेत्र के दो गांव बनगंवा और भटंगवा में गरीब, मजदूर, वंचित समाज और जरूरतमंदों को पीपुल्स अलायन्स टीम ने राहत खाद्य सामग्री और मास्क का वितरण किया। कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव के लिए दो सौ से ज्यादा मास्क का वितरण हो गया है और मास्क बन रहें हैं।लॉकडाउन में सभी टेलर की दुकान बंद होने की वजह से मास्क बनाने में माँ, बहनों का महत्वपूर्ण योगदान रहा।

लॉकडाउन में गरीब, मजदूर, रिक्शा चालक, और कई ऐसे लोग जो रोज कमा कर खाने वाले लोग थे, उनकी दिक्कतें बढ़ी हैं।ऐसे में पीपुल्स अलायन्स हर जरूरतमंदों तक राहत सामग्री और मास्क वितरण करने में हर संभव प्रयास कर रहा है।

राहत सामग्री किट में चावल, दो तरह का दाल, आटा , नमक, सरसों तेल, आलू, प्याज, डिटोल साबुन, डिटर्जेंट साबुन और मास्क रखा गया। पीपल्स अलायन्स ने डुमरियागंज में करीब सैकड़ों के तादात में राहत सामग्री किट बनवा लिया है, जिसे जरूरतमंदों तक वितरण कर रही है।इस राहत सामग्री और आवश्यक वस्तुओं के वितरण में कई लोगों का अथक सहयोग रहा।राहत सामग्री वितरण में शाहरुख अहमद, अज़ीमुश्शान फ़ारूक़ी, इरफान मिर्जा और जावेद मौजूद रहे।

 

 

 

 

(435)

Leave a Reply


error: Content is protected !!